Bihar Weather Forecast : आंधी-वज्रपात के साथ बारिश की संभावना, 11 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : प्रदेश में लगातार अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं, अगले 24 घंटों में मौसम में बड़े बदलाव की संभावना जताई गई. मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों के लिए पूर्वानुमान जताते हुए आंधी ,वज्रपात के साथ बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है. उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है. इन जिलों में आंधी के साथ वज्रपात की आशंका जतायी गयी है. इनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया शामिल हैं.

खास सावधानियां बरतने की जरूरत

बारिश को लेकर भी कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, मार्च से लेकर जुलाई माह तक बारिश से लेकर वज्रपात तक का मौसम माना जाता है. इस दौरान लोगों को खास सावधानियां बरतने की जरूरत भी होती है. यही वजह है कि मौसम में बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग ने फिलहाल मार्च के मौसम में लोगों से सावधान रहने की अपील की है. हवा का प्रभाव दक्षिण पूर्वी पश्चिमी और पूर्वी दक्षिणी दिशा की ओर रहेगा.

तेज धूप होने के बाद भी तपिश व गर्मी का नहीं हो रहा एहसास

पूर्वानुमान के मुताबिक 24 घंटे में कई बार बदल रही हवाओं की गति से आंधी और वज्रपात की आशंका जतायी गयी. मौसम विभाग की मानें तो सुबह में हवा की गति उत्तरी पूर्वी और फिर दोपहर बाद तेज धूप में हवा की गति दक्षिण पूर्व हो रही है. इससे तेज धूप होने के बाद भी तपिश व गर्मी का एहसास नहीं हो रहा. यही स्थिति अगले एक सप्ताह तक बनी रहेगी.

पटना में अधिकतम तापमान दो डिग्री अधिक रहा

रविवार को सबसे अधिक गर्म शहर भागलपुर रहा जहां अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं गया सबसे ठंडा रहा जहां न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया. पटना में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा, वहीं पर न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जाे सामान्य से कम था.