कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच बिहार में जारी रहेगा लॉकडाउन या मिलेगी छूट, फैसला आज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों में ढील दी जाएगी या नहीं इसका आदेश सोमवार को जारी होगा। राज्य सरकार ने 30 जुलाई को जो आदेश जारी किया था वह 1-16 अगस्त तक के लिए प्रभावी था. रविवार को नए आदेश जारी होने की संभावना थी, पर ऐसा नहीं हुआ.

गृह विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक लॉक डाउन से संबंधित नया आदेश सोमवार को जारी किया जाएगा. पिछला जो आदेश रविवार यानी 16 अगस्त तक के लिए जारी किया गया था, उसके तहत बिहार में धार्मिक स्थलों को बंद रखा गया है. किसी भी तरह के भीड़भाड़ वाले धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक या सांस्कृतिक आयोजनों पर रोक है। बस सेवाओं पर लगी पाबंदी को बरकरार रखा गया है.



हालांकि आदेश में कुछ छूट भी दी गई थी. इसके तहत व्यवसायिक और निजी प्रतिष्ठानों को खोलने की इजाजत दी गई है. वहीं, दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या भी 33 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी गई थी. पार्क, जिम और शिक्षण संस्थानों पहले की तरह ही बंद रखे गए हैं। सोमवार को इस बाबत नया आदेश जारी किया जा सकता है.

रविवार को बिहार में 2187 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,04,093 हो गई है. पिछले 24 घंटे के भीतर 15 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 537 हो गई है. 24 घंटे के अंदर बिहार में कुल 67,212 टेस्ट सैंपल की जांच की गई है. इसके साथ राज्य में जांच का कुल आंकड़ा 1679462 जा पहुंचा है. बिहार में अब तक 72566 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेशियो 69.71 फ़ीसदी है जबकि अभी भी 35,056 एक्टिव केस मौजूद हैं.