मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा के नए सीएम बने प्रमोद सावंत

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद सियासी हलचल तेज हो गई थी. नए सीएम की खोज में भाजपा और कांग्रेस अपने-अपने दांव लगाना शुरू कर दिया था. अतत: भाजपा ने इस दौर में आगे निकल गई. भाजपा ने मनोहर पर्रिकर के अंतिम संस्कार के बाद नए सीएम का एलान कर दिया.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद विधानसभा स्पीकर प्रमोद सावंत को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है. सोमवार देर रात 2 बजे उन्‍होंने गोवा राजभवन में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा ने उन्‍हें शपथ दिलवाई.

नवनियुक्त मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि मुझे सभी सहयोगियों के साथ एक स्थिरता और आगे बढ़ना है. अधूरे कामों को पूरा करना मेरी जिम्मेदारी होगी. मैं मनोहर पर्रिकर जी के जितना काम नहीं कर पाऊंगा, लेकिन जितना संभव हो सके काम करने की कोशिश करूंगा.

एमजीपी के मनोहर अजगांवकर, बीजेपी के मौविन गोडिन्हो, विश्वजीत राणे, मिलिंद नाइक और निलेश कैबरल, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विनोद पल्येकर और जयेश सालगांवकर और निर्दलीय विधायक रोहन खैतान और गोविंद गावडे ने भी राजभवन में राज्य कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के सुदीन धवलिकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजई सरदेसाई सहित 11 नेताओं ने भी राजभवन में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

इससे पहले प्रमोद सावंत ने कहा है कि पार्टी ने मुझे बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी दी है, मैं इसे हर संभव तरीके से निभाने की पूरी कोशिश करुंगा. आज मैं जो कुछ भी हूं सब मनोहर पर्रीकर की वजह से हूं. वे ही मुझे राजनीति में लाए थे, मैं आज स्पीकर और अब मुख्यमंत्री बन गया हूं.
गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के सुदीन धवलीकर को डिप्टी सीएम बनाया गया.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को निधन हो गया था. पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक साल से जूझ रहे 63 वर्षीय पर्रिकर ने रविवार शाम को अंतिम सांस ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने पर्रिकर के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया था. केंद्र सरकार ने 18 मार्च को एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया था. उनका अंतिम संस्कार सोमवार शाम को किया गया. पर्रिकर के निधन से पूरे देश में शोक की लहर है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*