बिहार में स्कूल खोलने पर मंथन जारी, मंगलवार को आ सकता है अहम फैसला

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोरोना काल में अब स्कूल को फिर से खोलने पर मंथन जारी है. जानकारी के मुताबिक 22 सितंबर को शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. इस बैठक में अहम फैसला लिया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक मंगलवार को होने वाली बैठक में बच्चों की सुरक्षा को पहली प्राथमिकता दी जाएगी. जिसके बाद केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश पर ही स्कूलों के खोलने का फैसला लिया जाएगा. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के मुताबिक अगर स्कूल को फिर से शुरू करने पर कोई बात होती है तब बच्चों की सुरक्षा पर सबसे पहले बात की जाएगी. इसके बाद ही विभाग की ओर से सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की जाएगी.

मालूम हो कि कोरोना महामारी के कारण बीते 14 मार्च से ही सभी स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद हैं. जिसके बाद सभी शिक्षण संस्थानों को फिर से चालू करने की बात कही जा रही है. जिसपर अहम फैसला मंगलवार को आ सकता है. इसके लिए प्रधान सचिव ने संजय कुमार ने एक अहम बैठक बुलाई है. दरअसल, पहले 21 सितंबर से स्कूल और कॉलेज को खोलने की बात कही जा रही थी. लेकिन ये फैसला बाद में टाल दिया गया.



शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक अगर बैठक में स्कूल को खोलने की रियायत मिलती है तो केवल 9वीं से 12वीं तक के बच्चे ही स्कूल जा पाएंगे. लेकिन इसके लिए सबसे अहम ये है कि उन बच्चों को अभिभवकों से परमिशन लेनी होगी. इसके अलावा छात्र स्कूल जाकर शिक्षकों से अनपी समस्याओं और अन्य मसलों पर बात भी कर सकते हैं. इसके लिए स्कूल प्रबंधन छात्र पर किसी प्रकार का दबाव नहीं बना सकेंगे. जानकारी के मुताबिक अगर स्कूलों की शुरुआत होती है तो फिलहाल प्रार्थना नहीं कराई जाएगी.

आपको बता दें कि मंगलवार को होने वाली इस बैठक में राज्य परियोजना के निदेशक संजय सिंह, प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह, माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा कुमारी सहित शिक्षा से जुड़े कई अहम निदेशक शामिल हो सकते हैं.