कम होगी JIO की बादशाहत, मैदान में कूद रहा है BSNL, सुविधा भी शानदार

लाइव सिटीज डेस्क : जियो, एयरटेल जैसी कंपनी के बीच चल रहे कॉम्पीटिशन में अब बीएसएनएल भी कूद पड़ा है. देश में सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL जल्द ही अपनी 4G LTE सर्विस की शुरुआत करने जा रही है. मिल रही जानकारी के अनुसार कंपनी जनवरी 2018 में इस सर्विस की शुरुआत करेगी. बीएसएनएल के अलावा अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी 4G सर्विस के कमर्शियल लॉन्च की तैयारियों में जुटी हुई हैं.

BSNL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, “4G के लिए हमारे पास अलग रणनीति है. जैसे एक तो 4G वाई-फाई रूट के जरिये इसके इस्तेमाल की, जिसके लिए हमने पहले ही 15,000 4G इनेबल्ड वाई-फाई हॉटस्पॉट्स लगा दिए हैं. वहीं, दूसरा इसके लिए LTE जैसे पारंपरिक रास्ते से जाना, जिसे हम जनवरी से शुरू करेंगे.”



Reliance-Jio
Reliance Jio

इसके साथ उन्होंने ये बताया कि, “नोकिया और जेडटीई कंपनी ने वेस्ट और साउथ जोन में 4जी इक्यूपमेंट लगाना शुरू कर दिया है, जिसके बाद इन्हें नॉर्थ और ईस्ट जोन में लगाया जाएगा.”

रिलायंस जियो के टेलिकॉम सेक्टर में 4जी सर्विस लॉन्च करने के बाद सभी टेलिकॉम कंपनियों को नुकसान झेलना पड़ा था. इसमें BSNL का भी काफी नुकसान हुआ था, क्योंकि कंपनी के पास 4जी सपोर्ट नहीं था. ऐसे में यूजर्स जियो में स्विच कर रहे थे. लेकिन प्राइस वॉर में बने रहने के लिए BSNL ने 3जी बंडल ऑफर्स पेश किए थे, जिसमें फ्री वॉयस कॉलिंग समेत कई अन्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं.

इसके अलावा कंपनी ने माइक्रोमैक्स के साथ मिलकर 4जी VoLTE सपोर्ट फोन भी लॉन्च किया था. वहीं, अब कंपनी 3जी सर्विस को रोलआउट करने की तैयारी कर रही है.