संसद का बजट सत्र आज से, सरकार को घेरने के लिए विपक्ष भी है तैयार

लाइव सिटीज डेस्क : आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. सरकार आज से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में तीन तलाक विधेयक को पारित कराने की पुरजोर कोशिश करेगी. हालांकि विपक्ष से उसे कड़े विरोध का सामना करना पड़ सकता है. राष्ट्रपति कोविंद के अभिभाषण के बाद दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की जाएगी. फिर 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा.
जानकारों की मानें तो संसद के इस बजट सत्र में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच संग्राम छिड़ने के पूरे आसार बन गए हैं. रविवार को सर्वदलीय बैठक में सरकार के साथ ही विपक्ष ने भी इसके साफ संकेत दे दिए. सरकार ने साफ कर दिया है कि वह विपक्ष के विरोध के बावजूद तीन तलाक बिल को राज्य सभा से पारित कराने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी.

वहीं, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने सरकार को तीन तलाक के साथ ही दूसरे ताजा मुद्दों पर घेरने की रणनीति के संकेत दिए. आज सत्र से पहले विपक्षी दलों की बैठक भी होगी. संसद में यूपी के कासगंज में सांप्रदायिक हिंसा का मुद्दा भी छा सकता है. हालांकि विपक्षी दलों की ओर से बजट पेश होने तक विवादित मुद्दों को उठाने से बचा जा सकता है. ऐसे में बजट के बाद सदन में घमासाम देखने को मिल सकता है.

इधर, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि संसद का बजट सत्र सुचारू रूप से चलेगा. विभिन्न दलों के नेताओं ने सदन के सुचारू संचालन के लिए आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के प्रथम भाग में आठ बैठकें होंगी जिसमें 36 घंटे में से 19 घंटे राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट 2018-19 के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी. नौ फरवरी तक संसद चलने के बाद अवकाश हो जाएगा और फिर पांच मार्च से 16 अप्रैल तक संसद चलेगा. बढ़ेगी इनकम टैक्स पर छूट की सीमा ! बजट में मिडिल क्लास को मिल सकती है बड़ी राहत

About Ranjeet Jha 2694 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*