इस तारीख को होगी वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार के वाल्मीकिनगर लोकसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी. चुनाव आयोग ने बिहार के एक लोकसभा सीट और झारखंड के दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. बाल्मिकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होगी. जबकि मतों की गिनती 10 नवंबर को करायी जाएगी.

2019 के लोकसभा चुनाव में जेडीयू प्रत्याशी बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर जीत हासिल किया था. उनके असामयिक निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी. 2002 के परिसीमन के बाद वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट 2008 में अस्तित्व में आई थी. इससे पहले यह सीट बगहा के नाम से जाना जाता था. इस संसदीय क्षेत्र के तहत विधानसभा की छह सीटें आती हैं, जिनमें वाल्मीकि नगर, नरकटियागंज, बगहा, रामनगर, सिकटा और लौरिया शामिल हैं.



वहीं झारखंड के दुमका और बेरमो में 3 नवंबर को वोटिंग होगी. दुमका में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सीट छोड़ने और बेरमो में कांग्रेस के दिग्गज मजदूर नेता राजेंद्र सिंह के निधन की वजह से सीट खाली हुई है.

चुनाव आयोग ने 56 विधानसभा सीट और बिहार की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा की है. बिहार, झारखंड के अलावे मध्यप्रदेश के 28 विधानसभा सीट,छत्तीसगढ,तेलंगाना़ और हरियाण के 1-1 सीट, गुजरात के 8, कर्नाटक के 2,मणिपुर,नागालैंड,ओडिसा के 2-2 सीट, उत्तरप्रदेश के 7 सीट पर उपचुनाव होगा.

इन सभी सीटों पर 10 नवंबर को बिहार विधानसभा सीट के मतगणना के साथ वोटों की गिनती होगी. आयोग ने कोरोना की वजह से पश्चिम बंगाल,असम,केरल और असम में उपचुनाव फिलहाल नहीं कराने का फैसला लिया है.