जून तक पूरा होगा उदाकिशुनगंज-भटगामा पथ, उत्तर व दक्षिण बिहार के कई जिलों को होगा लाभ

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : उदाकिशुनगंज-भटगामा पथ इसी साल जून तक पूरा हो जाएगा. 234 करोड़ रुपये की लागत वाली इस सड़क के बन जाने से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के बीच की कनेक्टिविटी और अधिक मजबूत होगी. इस बाबत पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि 29.48 किमी पथांश की लंबाई वाले इस पथ का निर्माण कार्य जून तक पूरा कर लेने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है.

इस पथ का निर्माण कार्य पूरा होन से मधेपुरा व भागलपुर के बीच आवागमन और सुगम हो जाएगा. दक्षिणवर्ती जिलों यथा भागलपुर, बांका, जमुई एवं उत्तर में मधेपुरा, सहरसा, सुपौल एवं मधुबनी से यात्रा करने में एक घंटा कम समय लगेगा. साथ ही यह नौगछिया, भागलपुर एवं झारखंड सीमा पर अवस्थित हंसडीहा को जोड़ेगा.



उन्होंने बताया कि स्टेट हाइवे संख्या 58 का उदाकिशुनगंज-चैसा-भटगामा पथ मधेपुरा जिलांतर्गत राज्य उच्च पथ संख्या-91 को कनेक्ट करता है. यह पथ चैसा, लोवालगाम होते हुए एनएच-106 एवं एसएच -91 को कनेक्ट कर भरगामा तक जाएगा. वर्तमान में इस पथ की चौड़ाई 3.75 मीटर है और इसके चौड़ीकरण व उन्नयन से इसकी चौड़ाई 10 मीटर हो जाएगी.

इस पथ में आठ लघु पुल, 12 बॉक्स पुलिये, 25 ह्यूम पाइप पुलिये का प्रावधान है. विजयघाट पुल की उपयेागिता और बढ़ जाएगी. मंत्री ने पथ निर्माण कार्य में अपेक्षित प्रगति बनाए रखते हुए पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा के अंदर निर्माण कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया है.