इस साल के अंत तक आएगा कोरोना का वैक्सीन, पहले चरण का सफल परीक्षण के बाद डॉक्टरों ने जतायी आशंका

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोरोना को हराने का पहला पड़ाव हम लोगों ने सफलतापूर्वक पार कर लिया है. पटना एम्स में कोरोना बैक्सीन का ट्रायल का पहला चरण की सभी प्रक्रिया सफल रही. पहले चरण में पटना के 44 लोगों के साथ पूरे देश में 350 लोगों को वैक्सीन का पहल डोज दिया गया था. जिसके कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है.

पहले चरण सफलतापूर्वक पार करने पर एम्स के डॉक्टरों ने खुशी जाहिर की है. आज से वैक्सीन के दूसरे चरण की प्रक्रिया की शुरूआत हो गयी. दूसरे चरण का वैक्सीन की डोज 50 लोगों को दिया जाएगा.पटना एम्स प्रबंधन की ओर से मोबाइल नंबर 9471408832 जारी किया गया है. जिस पर कॉल कर इच्छूक लोग दूसरे चरम के परीक्षण में भाग ले सकते हैं.



पटना एम्स में पहले चरण में 44 लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण सफल होने के बाद दूसरे चरण में 12 वर्ष तक के बच्चों और 65 वर्षो के बुजुर्गो पर परीक्षण शुरू हो रहा है. पहले चरण का परीक्षण सफल होने के बाद देश में कोरोना वैक्सीन का निर्माण दिसंबर तक होने की संभावना बढ़ गई है.

एम्स पटना में 15 जुलाई से कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू किया गया था। बिहार के 44 लोग शामिल हुए थे। प्रथम चरण में 18 से 55 वर्षो के लोगों पर ट्रायल किया गया जिसमें वैक्सीन का साइड इफेक्ट नहीं पाया गया। सकारात्मक नतीजे सामने आने के बाद दूसरे चरण के ट्रायल की अनुमति औषधि महानिदेशक ने दे दी।

एम्स अधीक्षक डॉक्टर सीएम सिंह ने बताया कि पटना एम्स में 15 जुलाई को जिस व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 5 मिलीग्राम दी गई थी उसे 29 जुलाई को दूसरी डोज दी गई. वैक्सीन से प्रतिरोधक क्षमता का टेस्ट 12 और 26 अगस्त को किया गया तो एंटीबॉडी का समुचित विकास पाया गया.

दूसरे चरण के परीक्षण में शामिल लोगों पर कोरोना के एंटीजन डोज के बाद सतत एंटीबॉडी की जांच कर डाटा एकत्र किया जाएगा. ट्रॉयल सिर्फ वैसे लोगों पर किया जाएगा जो संक्रमित नहीं हैं. यदि किसी में एंटीबॉडी मौजूद है तो उन पर भी ट्रायल नहीं किया जाएगा.

बता दें कि कोरोना वैक्सीन के प्रथम चरण का ट्रायल  पटना में 44 लोगों के साथ पूरे देश में 375 लोगों पर किया गया है. औषधि महानिदेशक ने दूसरे चरण में 750 की बजाए अब 380 लोगों को ही शामिल करने की अनुमति दी है. प्रथम चरण की दूसरी डोज 14 दिनों पर दी गई थी. दूसरे चरण में दूसरी डोज 28 वें दिन दी जाएगी.