CBSE : दशहरा की छुट्टी के बाद 9th व 11th के स्टूडेंट्स 150 रुपये लेकर पहुंचें स्कूल

लाइव सिटीज डेस्क  : दुर्गापूजा की छुट्टी खत्म होते ही सीबीएसई बोर्ड के 9th क्लास के छात्र और 11th क्लास के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी जाएगी. हालांकि यह प्रक्रिया अभी शुरू हो चुकी लेकिन छुट्टी की वजह से स्कूल में अभी यह रुकी हुई है.

सभी संबद्ध स्कूलों में नियमित छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बिना विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है. इस बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया देर से शुरू हुई है. इससे पहले सितंबर की शुरुआत में ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाता था. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में सीबीएसई ने आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है. जिनके पास आधार नहीं है उन्हें आधार एनरॉलमेंट नंबर देना होगा. सीबीएसई की ओर से इस संबंध में सभी स्कूलों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. हालांकि सीबीएसई ने जहां आधार नामांकन नहीं हो रहा है, वहां आधार के बदले बैंक विवरण प्रदान करने का विकल्प दिया है. विदेशी नागरिकों के संबंध में पासपोर्ट नंबर प्रदान किया जा सकता है.

छात्रों को देने होंगे 150 रुपए

सीबीएसई की ओर से प्रति विद्यार्थी 150 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क तय किया गया है. विदेशी छात्रों के लिए कक्षा 9वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए 250 रुपए अौर कक्षा 11वीं के लिए 300 रुपए शुल्क रखा गया है. विलंब शुल्क के सात भी छात्र रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों की कक्षा 9 वीं कक्षा 11वीं के नियमित विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर शुरू कर दिया गया है. सीबीएसई ने कहा है कि नए संबद्ध स्कूलों को पासवर्ड प्राप्त करने के लिए सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा.

कक्षा 9वीं की परीक्षा इंटरनल होगी

सीबीएसईने कहा है कि कक्षा नौवीं की परीक्षा स्कूल द्वारा इंटरनल ली जाएगी और इसकी मार्कशीट स्कूल द्वारा ही जारी की जाएगी. कक्षा 10वीं की परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाएगी. कक्षा 10वीं के आंतरिक मूल्यांकन के अंक ऑनलाइन बोर्ड द्वारा लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- CBSE के इस फैसले से पैरेंट्स को मिलेगी बड़ी राहत, स्कूल अब नहीं ऐंठ पाएंगे पैसे

खुशियां लेकर आया दुर्गा पूजा का त्‍योहार, 9 लाख में 1.52.5 BHK का फ्लैट पटना में

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)