जहां-तहां से फॉर्म भरवाने वाले हो जाएं अलर्ट, सीबीएसई ने कड़े कर दिए हैं नियम

लाइव सिटीज डेस्क : सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में अब बल्क में एडमिशन नहीं लिया जा सकेगा. पहले कई स्कूलों में मनमाने तरीके से एडमिशन लेकर हजारों बच्चे को बोर्ड का एग्जाम दिलवा देते थे. सिर्फ यही नहीं कई स्कूल तो गलत तरीके से रजिस्ट्रेशन कर के भी हजारों बच्चों का फॉर्म डलवा देते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

मान्यता प्राप्त कुछ स्कूलों में बोर्ड परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या को सीबीएसई ने नियंत्रित करना शुरू कर दिया है. गलत तरीके से रजिस्ट्रेशन की परंपरा को पहले से ही बोर्ड रोक रहा है, अब स्कूलों में बच्चों की संख्या को भी बोर्ड परीक्षा से पहले ही तय किया जाएगा. सीबीएसई के नए सर्कुलर के मुताबिक अब एक स्कूल से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 160-160 विद्यार्थी ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

हर सेक्शन में 40 बच्चे

सर्कुलर के मुताबिक हर स्कूल में प्रति 40 विद्यार्थियों के लिए एक सेक्शन रहेगा. बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिकतम चार सेक्शन एक स्कूल में मान्य हैं. किसी भी सेक्शन में 40 से अधिक छात्राें का दाखिला नहीं होगा. एक भी स्टूडेंट अधिक रहा, तो अधिकतम चार सेक्शन तक नया सेक्शन बनाना होगा.

गलत जानकारी पर लगेगी रोक

सेक्शन और उनमें छात्रों की संख्या को रजिस्ट्रेशन के वक्त वेरिफाई करने से बोर्ड को स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों का अनुपात जानने में मदद मिलेगी. कम शिक्षकों और अधिक विद्यार्थियों वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई हो सकेगी. इसके लिए सीबीएसई ने यह भी तय किया है कि 9वीं और 11वीं में विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन उनके सेक्शन के आधार पर ही होगा.

यह भी पढ़ें –  जान लेंः CBSE ने बदला नियम, अब ऐसे आएगा बोर्ड का रिजल्ट

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)