CBSE : सिर्फ आठ घंटे में 25 कॉपियां ही जांचेंगे शिक्षक

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है. सीबीएसई ने एक नया गाइडलाइन जारी किया है. सीबीएसई ने कहा कि अब शिक्षक केलव 25 कॉपियां ही जांच पाएंगे.

सीबीएसई के 10वीं व 12वीं की कॉपियों के मूल्यांकन में सुधार को लेकर बोर्ड के द्वारा गाइड लाइन जारी की गई है. इसमें मूल्यांकन में सुधार और उसे अधिक बेहतर करने के लिए शिक्षकों को आठ घंटे में सिर्फ 25 कॉपियां जांचने का निर्देश दिया गया है. इसके पीछे सीबीएसई का उद्देश्य है कि शिक्षक ठीक प्रकार से देख समझ कर मूल्यांकन करें. मूल्यांकन में अगर वे अधिक समय देंगे तो कॉपियां अधिक बेहतर चेक हो पाएगी.

योग्य शिक्षक नहीं तो रिजल्ट नहीं 

सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि मूल्यांकन के लिए स्कूलों को योग्य शिक्षकों को भेजना होगा. अगर वे योग्य नहीं होंगे और कॉपी जांच के भेजे गए तो उनके ऊपर तो कार्रवाई होगी ही. साथ ही स्कूल का रिजल्ट रोक दिया जाएगा. सीबीएसई की तरफ से सख्त निर्देश दिया गया है कि कोई भी शिक्षक आठ घंटे में 25 से ज्यादा कॉपी नहीं जांचेंगे. सीबीएसई ने कहा कि 25 कॉपियां ही आप अच्छी ढंग से जांचें. अगर जांची गई कॉपियां में कोई भी कमी पायी गई तो शिक्षक पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*