चंद्रशेखर सिंह ने पटना जिलाधिकारी का संभाला पदभार, समाहरणालय में कुमार रवि से लिया चार्ज

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : पटना के नये डीएम चंद्रशेखर सिंह ने पदभार ग्रहण कर लिया. उन्होंने कुमार रवि से चार्ज ले लिया है. पटन समाहरणालय में सारी कागजी प्रक्रियाएं पूरी हुई. इसके बाद दोनों ने एक दूसरे को नये साल की बधाई दी. इस मौके पर समाहरणालय के सभी कर्मचारी मौजूद रहे. पदभार ग्रहण करने के बाद कर्मचारियों ने नये जिलाधिकारी को बधाई दी. बता दें कि पटना डीएम का पदभार ग्रहण करने से पहले चंद्रशेखर सिंह मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी थे.

बता दें कि बिहार प्रशासन में बड़ा फेरबदल किया गया है. 38 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है, जबकि 29 आईएएस अधिकारियों का भी स्थानांतरण कर दिया गया है. इसमें पटना जिला समेत 12 जिले के जिलाधिकारी शामिल हैं. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को सामान्य प्रशासन विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद से मुक्त कर दिया गया है. हालांकि, उन्हें अब मद्य निषेध विभाग और निगरानी विभाग के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.



वहीं, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार को सामान्य प्रशासन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. के. सेंथिल को नया गृहसचिव बनाया गया. इसी तरह पटना के जिलाधिककारी रहे कुमार रवि को भवन निर्माण में सचिव बनाया गया है. गोपालगंज के डीएम अरशद अजीज को गन्ना उद्योग विभाग में ईखायुक्त, भागलपुर के डीएम प्रणव कुमार को मुजफ्फरपुर का डीएम तथा अवनीश कुमार सिंह को जमुई, जे. प्रदर्शनी को अरवल, सज्जन आर. को शिवहर, श्याम बिहारी मीणा को मधेपुरा, सुब्रत कुमार सेन को भागलपुर का डीएम बनाया गया है.

नवदीप शुक्ला को कैमूर का डीएम बनाया गया. इसके अलावा नवल किशोर चौधरी को गोपालगंज, धर्मेंद्र कुमार को सासाराम, नीलेश रामचंद्र को सारण तथा अमित कुमार को मधुबनी का डीएम बनाया गया है. इसी तरह आईपीएस अधिकारियों में भी बडे पैमाने पर तबादला किया गया है. शोभा ओहटकर को महानिदेशक गृहरक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन का दायित्व सौंपा गया है जबकि निर्मल कुमार आजाद को अपर पुलिस महानिदेशक, रेल, रविन्द्रण शंकरण को अपर पुलिस महानिदेशक, आतंकवाद निरोधक दस्ता की जिम्मेदारी दी गई है. 

मनु महाराजा को मुंगेर से स्थानांतरित करते हुए सारण का उप महानिरीक्षक और शफीउल हक को मुंगेर का उप महानिरीक्षक बनाया गया है. लिपि सिंह को सहरसा का पुलिस अधीक्षक का दायित्व सौंपा गया है जबकि संजय भारती को शिवहर, दयाशंकर को पूर्णिया, संतोष कुमार को छपरा, कार्तिकेय शर्मा को शेखपुरा, आनंद कुमार को गोपालगंज के पुलिस अधीक्षक का दायित्व सौंपा गया है.