सीएम नीतीश ने दी बिहार के बुजुर्गों की बड़ी सौगात, अब हर महीने मिलेंगे 400 रुपये

सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : सूबे के सीएम नीतीश कुमार ने बिहार के वृद्धजनों के लिए बड़ी सौगात दी है. पटना में सीएम नीतीश कुमार के कर कमलों में आज ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना’ के तहत डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों को भुगतान का शुभांरभ किया गया. इस खास मौके पर विशिष्ट अतिथि सुशील कुमार मोदी और रामसेवक सिंह मंत्री समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार भी आदि मौजूद रहे.

बिहार के 60 वर्ष से ऊपर के सभी वृद्ध जनों को इस योजना का लाभ मिलेगा इस योजना के अंतर्गत उन सभी वृद्धजनों को 400 रुपए प्रति माह के रूप में भुगतान होगा एवं 80 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के परिजनों को 500 रुपए प्रति महीना मासिक भुगतान होगा. इस योजना के तहत अब DBT के माध्यम से राशि सीधा बुजुर्गों के खाते में जाएगी.

क्या वृद्धजन योजना

बिहार के लिए यह योजना काफी महत्वपूर्ण है. पहले ग्रामीण इलाकों में वृद्धा पेशन को लेकर काफी मारा-मारी होती थी. बड़ी मुश्किल से कुछ हीं लोगों को इस पेंशन का लाभ मिल पाता था. इसके बाद सीएम नीतीश ने 60 साल के उपर के सभी वृद्धों को वृद्धावस्था पेंशन देने का एलान कर दिया. कुछ दिन पहले हीं कैबिनेट से इस योजना को पास करा कर अब धरातल पर उतारा जा रहा है.

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में 60 साल से अधिक उम्र के हर वृद्ध को 400 रुपए और 80 वर्ष के ऊपर वाले को 500 रुपए महीना पेंशन मिलनी है. इसका लाभ एक अप्रैल, 2019 के प्रभाव से मिलेगा. रिटायर्ड सरकारी कर्मियों को छोड़ सभी वृद्धों को इस योजना का लाभ दिया जाना है. मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम 2011 (आरटीपीएस) के तहत लाया गया है, ताकि समय सीमा के अंदर आवेदकों को इस योजना का लाभ मिले. इसके लिए अधिकतम 21 कार्यदिवस की समय सीमा निर्धारित की गई है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*