मखाना को पेटेंट कराएगी सरकार, सबौर कृषि विवि के नये प्रशासनिक भवन उद्घाटन कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री नीतीश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के मखाना को जल्द पेटेंट कराया जाएगा. यह बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के नया प्रशासनिक भवन उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान कही. उन्होंने विश्वविद्यालय के नये प्रशासनिक भवन का उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में 5 कृषि विद्यालय खोला गया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सबौर कृषि विश्वविद्यालय अच्छा काम कर रहा है. हमें उम्मीद है कि यह विश्वविद्यालय आगे भी अच्छा काम करेगा. कृषि के प्रति लोगों की जागरूकता से ही खेती को बचाया जा सकता है. राज्य सरकार कृषि को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.



राज्य सरकार की ओर से कृषि रोडमैप बनाया गया है. जिससे कृषि के विकास में काफी सहयता मिल रही है. मखाना उत्पादन पर राज्य सरकार ने बहुत काम किया है. मखाना पर और काम करने की जरूरत को बताते हुए सीएम ने कहा कि बिहार के मखाना को जल्द ही पेटेंट कराया जाएगा.

सीएम ने कृषि कैबिनेट का जिक्र करते हुए कहा कि कैबिनेट के निर्णय से बिहार की तस्वीर बदल रही है. कतरनी चावल और शाही लीची को लेकर बिहार की एक अलग पहचान है. इसके उत्पादन को लेकर भी राज्य सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश के हर थाली में एक बिहारी व्यंजन होने की बात करते हुए कहा कि उनका यह ड्रीम प्रोजोक्ट है जिसको पूरा करने के लिए सरकार काम कर रही है. सरकार के प्रयास से बिहार में धान-गेहूं का उत्पादन लगातार बढ़ा है. बीज अनुसंधान पर अच्छा काम हुआ है.