मुख्यमंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र, कवि विद्यापति के नाम पर दरभंगा एयरपोर्ट का नामांकरण करने की मांग

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने एवं महाकवि विद्यापति के नाम पर एयरपोर्ट का नामकरण करने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है. यह पत्र केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी को लिखा गया है. इसमें दरभंगा एयरपोर्ट की आधारभूत संरचनाओं का और विकास एवं यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को जरूरी बताया गया है.

पत्र में नीतीश कुमार ने लिखा कि दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर रखने का प्रस्ताव लंबित है. दरभंगा में 24 दिसंबर 2018 को एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मैंने दरभंगा एयरपोर्ट का नामाकरण विद्यापति एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव दिया था और कार्यक्रम में उपस्थित तत्कालीन केन्द्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु जने इस पर अपनी सहमति भी दी थी.



आप अवगत है कि विद्यापति केवल कवि मात्र नही थे. वह बिहार और मिथिला के लोगों के दिलों में बसते हैं. मिथिलावासियों के साथ-साथ मेरी भी भावना है कि दरभंगा एयरपोर्ट को विद्यापति एयरपोर्ट के नाम से अधिसूचित किया जाए.

हवाई यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर यहां से उड़ानों की संख्या बढ़ाने और अन्य विमानन कंपनियों की सेवाओं को दरभंगा एयरपोर्ट से जोड़ने की जरूरत है. दरभंगा का देश के कुछ और प्रमुख शहरों से संपर्कता स्थापित करने के लिए सीधी विमान सेवा उपलब्ध कराना आवश्यक है.

यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर यहां स्थायी टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए ओयरफोर्स की चिन्हित भूमि को दरभंगा एयरपोर्ट को अविलंब हस्तांतरित करने के लिए केन्द्र सरकार के स्तर से यथोचित कार्रवाई उपेक्षित है. इस क्रम में राज्य सरकार द्वारा एयरफोर्स के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की धनराशि आवंटित भी कर दी गयी है.