पिता की जगह वाली राज्यसभा की सीट नहीं मिलने पर बोले चिराग, यह बीजेपी का निर्णय.

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: रामविलास पासवान के निधन से खाली सीट पर बिहार से सुशील कुमार मोदी राज्यसभा जाएंगे. पूर्व डिप्टी सीएम के नाम की घोषणा बीजेपी की ओर से कर दी गयी है. साथ ही इसकी जानकारी बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी संजय मयूख ने दी. राज्यसभा के एक सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग होगी.

रामविलास पासवान की जगह लोजपा सदस्य को मौका नहीं मिलने पर पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि यह सीट बीजेपी की थी. इस सीट किसको दी जाएगी यह निर्णय बीजेपी का होगा. जिससे लोजपा का कुछ भी लेना देना नहीं है.



बता दें कि 3 दिसंबर नामांकन की अंतिम तारीख है. नाम वापसी की अंतिम तिथि 7 दिसंबर है. जबकि वोटिंग 14 दिसंबर को होगी, 14 दिसंबर को सुबह के 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान किए जाएंगे. जिसमें बिहार विधानसभा के सदस्य हिस्सा लेंगे. इसी दिन शाम 5 बजे से मतों की गिनती होगी. 16 दिसंबर को निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति हो जाएगी.

अधिसूचना के अनुसार 3 दिसंबर तक नामांकन की अंतिम तिथि निर्धारित है. जबकि 28, 29 व 30 नवंबर को एनआई एक्ट के तहत अवकाश घोषित होने के कारण उस दिन नामांकन पत्र नहीं दाखिल होगा. राज्यसभा उप चुनाव को लेकर जमानत की राशि 10 हजार रुपये एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए पांच हजार रुपये निर्धारित है. 

राज्यसभा के एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए उप निदेशक, खाद्य, पटना प्रमंडल धीरेंद्र झा और अपर समाहर्ता, राजस्व, पटना राजीव श्रीवास्तव को सहायक निर्वाची पदाधिकारी, नामित किया गया है. इस प्रकार तीन पदाधिकारी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में रहेंगे. 

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार बैजुनाथ सिंह ने बताया कि प्रमंडलीय आयुक्त का कार्यालय नामांकन स्थल और बिहार विधानसभा की लाइब्रेरी के रीडिंग रूम को मतदान केंद्र स्थल बनाया गया है. चुनाव में विधानसभा के निर्वाचित सदस्य भाग लेंगे.