केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को चिराग ने लिखी चिट्ठी, कोरोना और बाढ़ काल में JEE और NEET की परीक्षा स्थगित करने की मांग

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने JEE और NEET की परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने नीट और जी के 25 लाख विद्यार्थियों की चिंताओं से मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को अवगत कराया है.

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को लिखे पत्र के माध्यम से चिराग पासवान ने नीतीश सरकार पर कटाक्ष करते हुए लिखा कि बिहार में प्रति व्यक्ति आय देश में सबसे कम है ऐसे में बिहारी बच्चे कैसे परिवहन सुविधा पाएंगे.  



कोरोना काल में NEET और JEE की परीक्षा के आयोजन होने के छात्रों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. मेरी लोकसभा क्षेत्र जमुई या सिर्फ़ बिहार के बच्चों के लिए नहीं बल्कि पुरे भारत के बच्चों लिए ऐसी समस्या है. JEE NEET की परीक्षा में बैठने वाले सभी बच्चों के घरों में निजी वाहन नहीं है और सरकारी परिवहन सेवा ट्रेन और बस अधिकांश स्थानो पर सुचारु नहीं है.

परीक्षा में बैठने वाले बच्चे बेहद गरीब परिवार से भी आते है जिनकी आंखों में कुछ बनने का सपना है ऐसे में वह सभी बच्चे बिना परिवहन सुविधा के परीक्षा केंद्र कैसे जा पाएंगे. अभिभावकों का कहना है कि परीक्षा दो शिफ़्ट में है सुबह की परीक्षा में बैठने के लिए एक दिन पहले केंद्र पास कहीं रुकना पड़ेगा लेकिन होटल की भी सुविधा अधिकांश उपलब्ध नहीं है व आर्थिक स्तिथि भी ठीक नहीं है.

चिराग पासवान ने पत्र में अपनी चिंता जताते हुए लिखा कि परीक्षाओं में बैठने वाले सभी बच्चों की अधिकांश उम्र 17 से 19 वर्ष होती है जिसके कारण इनके अभिभावक भी परीक्षा केंद्र इनके साथ जाते हैं जिससे बड़ी आबादी संकर्मित हो सकती है.

देश के कई इलाक़े बाढ़ की चपेट में है जिससे वहां के बच्चे मानसिक रूप से बेहद परेशान है और बाढ़ ग्रस्त इलाक़ों से परीक्षा केंद्र पहुंचना खुद में एक परीक्षा है.कई बच्चे ऐसे हैं जिन्हें कोरोना है या लक्षण है उनका क्या होगा यह भी स्पष्ट नहीं है.

लोजपा अध्यक्ष ने इस विषय पर हर राज्य से आज की स्तिथि पर रिपोर्ट मंगवा कर बच्चों के हितों की रक्षा करने की केन्द्रीय शिक्षा मंत्री से गुहार लगायी है. साथ ही कहा कि JEE और NEET के परीक्षा में लगभग 25 लाख बच्चे शामिल होंगे और लगभग 1.5 करोड़ लोग इससे प्रभावित होंगे. बता दें कि JEE की परीक्षा दिनांक 1 सितम्बर से 6 सितम्बर के बीच व NEET की परीक्षा 13 तारीख़ को होना तय हुआ है.