दरभंगा ग्रामीण में सीएम नीतीश ने जेडीयू प्रत्याशी फराज फातमी के लिए मांगा वोट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: दरभंगा ग्रामीण में सीएम नीतीश ने कहा कि पहले विकास का काम नहीं होता था. हर तबके का विकास हुआ है. उन्होंने कहा कि अगर मिथिला का विकास नहीं होगा तो बिहार का विकास नहीं हो सकता है. बिहार का विकास मिथिला पर निर्भर है. मिथिला से मेरा शुरू से जुड़ाव रहा है.

चुनावी सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पहले कौन सा काम हो रहा था. शाम होते-होते कोई अपने घर से बाहर निकलता था. ना पढ़ाई का इंतजाम, ना इलाज का, ना आने जाने का इंतजाम था. संप्रदायिक दंगा, नक्सलवाद, अपहरण होता था. बिहार के कारोबारी, डॉक्टर यहां से बाहर जाने के लिए विवश हो गए थे.



पहले टर्म में हमने पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकाय में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया. दलित, अति पिछड़ा और पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिया गया. परिणाम अच्छा आने लगा. तीन बार चुनाव हुआ महिलाओं को उचित सम्मान मिला.

जब से हम लोगों को मौका मिला तब से न्याय के साथ विकास करने का काम किया. समाज के हर इलाके का विकास और हर तबके का विकास करने काम किया. उपेक्षित इलाका और तबका को मुख्य धारा में जोड़ने का काम किया. महिलाओं को सम्मान देने का काम किया. महिलाओं की जनप्रतिनिधि के रूप में नगण्य स्थिति थी. अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने की पहल की गयी.

पोशाक और साइकिल योजना चलाकर लड़कियों को स्कूलों तक पहुंचाया गया. लड़कों के लिए भी साइकिल योजना शुरू की गयी. रिजल्ट अच्छा आया. इस बार मैट्रिक में लड़की-लड़कों से भी थोड़ा ज्यादा हो गयी. महिला और पुरूष मिलकर काम करेंगे तभी समाज आगे बढ़ेगा.