सीएम नीतीश ने दिया बिहारवासियों को 15192 करोड़ की विकास योजनाओं का तोहफा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को सौगात दी है. प्रदेश में 1992 करोड़ से बने ग्रामीण पथों और पुलों का उद्घाटन किया गया. साथ ही 13200 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और कार्य आरंभ किया गया. इस तरह, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 15192 करोड़ की विकास योजनाओं का तोहफा दिया है.

वर्चुअल उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की जनता फिर काम करने का मौका देगी, तो हर गांव को मुख्य सड़कों से जोड़ेंगे. गांव को गांव से जोड़ते हुए एनएच, एसएच तथा प्रखंड तक आवागमन को और बेहतर बनाएंगे. गांवों में सड़कों व पु​ल-पुलियों का जाल बिछाया जाएगा.



उन्होंने कहा कि 59 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य बनाया गया है. सड़कों के लिए मेंटनेंस पॉलिसी बनायी गयी है. सड़क-पुल का मेंटनेंस विभाग का दायित्व है. उन्होंने यह भी कहा कि कुछ काम हमने कर लिया है, कुछ बाकी है. अक्टूबर तक काम पूरा होगा. जो काम नहीं हुआ, उसकी जिम्मेदारी तय होगी.


नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़कें बनायी जा रही हैं. मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत पूरे राज्य में कुल 59 हज़ार किलोमीटर सड़कें बननी हैं, जिसमें करीब 39781 हजार किलोमीटर सड़क व 447 पुल बन चुके हैं. वहीं 17 हजार किलोमीटर सड़क व 300 पुल निर्माण की प्रक्रिया में हैं. हालांकि, कुछ सड़कों की प्रशासनिक स्वीकृति मिलनी बाकी है, जबकि कुछ सड़कों का टेंडर फाइनल हो गया है.