वाल्मीकि नगर में सीएम नीतीश की चुनावी सभा, जेडीयू प्रत्याशी धीरेन्द्र प्रताप सिंह के लिए वोट की अपील

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में पहले चरण का चुनाव संपन्न हो चुका है. और दूसरे, तीसरे चरण के चुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनसभा जारी है. आज उनकी पहली सभा पश्चिमी चंपारण वाल्मीकि नगर में हुई. जहां उन्होंने जेडीयू प्रत्याशी धीरेन्द्र प्रताप सिंह के लिए वोट की अपील की है.

सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि प्रचार प्रसार के लिए वक़्त कम है लेकिन जितना संभव है उसको कवर करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि प्रसन्नता है कि आपके बीच आने का मौका मिला है. जब से काम संभालने का मौका मिला, न्याय यात्रा की. सब काम चंपारण से ही शुरू करते हैं. आपके साथ अच्छे संबंध हैं. चुनाव के मौके पर आने का मौका मिला. वैद्यनाथ जी को किया याद. उनके बेटे को बनाया प्रत्याशी.



इस चुनाव के बाद अगर फिर से काम करने का मौका मिला तो आपके बीच बैठेंगे आपकी हर समस्या का निदान किया जाएगा. 2005 के नवंबर हमने काम करना शुरू किया. वाल्मीकि नगर की बहुत खराब स्थिति थी. अपराध, अपहरण की बहुत घटनाएँ घाट रही थी. हमने अपराध पर नियंत्रण किया. जो काम हुआ उसको याद रखिये.

गलतियां तो बहुत लोगों से होती रहती है, लेकिन उसके ऊपर जरुर कार्रवाई होती है. समाज में प्रेम, भाईचारे का महल रहना चाहिए. अगली बार मौका मिला तो जिला, प्रखंड का मांग, सब डिवीज़न का मांग, ब्लाक प्रखंड का मांग पूरा किया जाएगा. स्कूल, अस्पताल, पुल, पुलिया, सड़क का बहुत काम हुआ है.

बगहा की पहली मीटिंग में कहा था न्याय के साथ विकास. जो किनारे पर है, हासिये पर है उनका विकास. देश में शायद ही किसी राज्य होगा जहां पर इतनी बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मी होंगी. बिहार में महिला पुलिसकर्मियों की कितनी बड़ी संख्या है. हमने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की हर मुमकिन कोशिश की है.

आगे अगर मौका मिलेगा तो नौजवानों को नई तकनीक का प्रशिक्षण देंगे. नीतीश कुमार ने कहा कि इन पंद्रह सालों में हमने महिलाओं को सशक्त बनाया है. हमने लड़कियों की शिक्षा पर ध्यान दिया. देश में पहला राज्य बिहार बना जब लड़कियों को स्कूल जाने के लिए साइकिल योजना लागू की. तब हमलोगों के बारे में तरह-तरह की चर्चा शुरू की गई लेकिन हमने कहा कि किसी लड़की को कोई परेशान नहीं करेगा. अगली बार अगर हम सरकार में आये तो किसी भी लड़की के 12 वीं पास करने पर 25 हजार और स्नातक पास करने पर पचास हजार रू देंगे।अगली बार हमारा लक्ष्य है कि हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचायेंगे.

कुछ लोगों के लिए परिवार का मतलब है पति, पत्नी, बेटा और बेटी. लेकिन हमारे लिए पूरा बिहार ही परिवार है. हर घर नल का जल हो, पक्की नाली हो, गांव से लेकर शहर तक सफाई पर पूरा ध्यान दिया जाएगा. आने वाले समय में युवक युवतियों को हर तरह की ट्रेनिंग मिलेगी. अगली बार मौका मिला तो गांव- गांव से जोड़कर जो महत्वपूर्व सड़क तक जाना उसके लिए गांव में सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा. और साथ ही बायपास भी बनवाया जाएगा. जो काम हमलोग कर रहे हैं उसका फायदा लेना चाहिए. अनुसूचित जाती जनजाति सबको इसका लाभ भी होगा.

वाल्मीकिनगर के लिए जो काम हो रहा है, इसको हम इको टूरिजम का जगह बनाया जा रहा है. ताकि दूर दूर से यहां लोग आएं. बिहार के विकास के लिए मोदी जी बहुत काम कर रहे हैं.