सीएम नीतीश ने प्रदेशवासियों को दी सौगात, नल जल और नाली गली योजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में इनदिनों लगातार उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम का सिलसिला जारी है. आज भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नल जल और नाली गली योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. 814 करोड़ से ज्यादा का खर्च 2525 वार्ड के योजनाओं का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया.

योजनाओं का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री ने पीएचईडी विभाग के कार्यों की खूब प्रशंसा की. साथ ही कहा कि नल जल और नाली गली योजनाओं से करीब 2 लाख परिवारों को फायदा पहुंचेगा.



कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि पीएचईडी विभाग ने अबतक 51 लाख घरों तक साफ पानी पहुंचाने का काम किया है. आर्सेनिक मुक्त पानी सभी को उपलब्ध कराया जाए इस दिशा में सरकार काम कर रही है.

सीएम नीतीश ने सरकार के कार्यों को गिनाते हुए कह कि हर घर तक पक्की नाली और गली योजना, हर घर शौचालय का निर्माण, महिलाओं की मांग पर बिहार में शराबबंदी समेत कई कार्य किए गए. पंचायतों को अधिकार दिया गया.

लोगों से घर में बने शौचालय का उपयोग करने की अपील करते हुए सीएम ने कहा कि कुछ लोग अभी भी खुले में शौच करना ज्यादा मुनासिब समझते हैं. लेकिन उन्हें मालूम होना चाहिए की ऐसा करना पर्यावरण के अनुकूल नहीं है.

सीएम नीतीश ने पहले की सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले गर्मी के दिनों भी गांवों में कीचड़ रहता था. लेकिन हमारी सरकार जब से बनी गांवों की स्थिति में सुधार करने की कोशिश की गयी. जिसका परिणाम अब सभी के सामने दिखने लगा है.

वार्ड सदस्य और मुखिया को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि ये लोग भी सरकार के अभिन्न अंग है. इनकी सहमति से ही पंचायतों के सारे कार्य किए जा रहे हैं. बिहार में विकास तेज गति से हो रही है. विकेन्द्रीकरण के कारण ही विकास की रफ्तार तेज हुई है.