किसान समागम : जल्द बनेगा तीसरा कृषि रोड मैप, सीएम नीतीश ने किसानों संग खाया खाना

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रहे हैं. बीते दिनों दरभंगा, किशनगंज और कटिहार में कई बड़ी योजनाओं का शिलान्यास किया. वहीं आज सीएम ने पटना के गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन के अशोक कन्वेंशन सेंटर में किसान समागम का उद्घाटन किया. 

बता दें कि इस किसान समागम में कई जिलों के किसानों ने हिस्सा लिया. जिसमें कृषि से संबंधित 534, पशुपालन से 75, मत्स्य से 25, वन व पर्यावरण से 25, सहकारिता से 25, गन्ना से 15 किसानों नें कृषि से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी राय रखी. उनके इन सुझावों के आधार पर ही कृषि रोड मैप तैयार किया जाएगा.  

बता दें कि इस किसान समागम के आयोजन का मूल मकसद तीसरा कृषि रोड मैप 2017-2022 को तैयार करना है. पहला कृषि रोड मैप 2008-2012 और दूसरा कृषि रोड मैप 2012-2017 के लिए तैयार किया गया था.

तीसरा कृषि रोड मैप तैयार कर लिये जाने के बाद बिहार में बीज हब की स्थापना की जायेगी. इस मौके पर सीएम नीतीश ने समागम के बाद किसानों के बीच बैठ कर खाना भी खाया.

जिसके बाद से लोगों में यह चर्चा भी आम होने लगी कि जहां एक ओर मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिस फायरिंग से किसानों की मौत हो गई है. और वहां के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से किसान काफी नाखुश नजर आ रहे हैं. वैसी स्थिति में यहां सीएम नीतीश कुमार का किसानों के बीच जमीन पर बैठ कर खाना खाना शिवराज सिंह को जवाब देने जैसा है. इधर, आज किसानों का देशव्यापी हड़ताल भी किया जा रहा है.  बिहार में भी कई जिलों से किसानों ने विरोध मार्च निकाला है.

किसान समागम के उद्घाटन के अवसर पर सीएम नीतीश कुमार के अलावा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत कई अन्य नेता मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें-  किसानों,ध्यान दें ! जुलाई में महंगी हो जाएगी खाद, अभी सस्ते में कर लें स्टॉक
‘बिहार के किसानों को ब्याजमुक्त ऋण क्यों नहीं दे रही सरकार?