दिल्ली एम्स में भर्ती मॉरीशस के पूर्व पीएम नवीनचंद्र रामगुलाम को सीएम नीतीश ने किया फोन, स्वास्थ की ली जानकारी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री नवीनचंद्र रामगुलाम कोरोना पीड़ित हो गए हैं. उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है. जैसे ही यह बात सीएम नीतीश कुमार को मालूम हुई उन्होंने तुरंत दिल्ली एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया से फोन पर बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली. साथ ही जल्द स्वस्थ होने की कामना की.

नवीनचंद्र रामगुलाम को 9 सितंबर को एम्स में भर्ती किया गया था. उन्हें गुरुवार को ही विमान से दिल्ली लाया गया था. एम्स प्रबंधन ने तब बताया था कि रामगुलाम को कोरोना संक्रमित होने और सांस लेने में तकलीफ के चलते आईसीयू में भर्ती किया गया. एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, डॉ. अंजन त्रिखा और डॉ. नीरज निश्चल के नेतृत्व में डाक्टरों की एक टीम उनका इलाज कर रही है.  फिलहाल उनकी हालात स्थिर बताई जा रही है. डॉक्टरों की टीम लगातार उनकी निगरानी कर रही है. नवीन चंद्र रामगुलाम के पूर्वज बिहार के भोजपुर जिले के हरिगांव के रहने वाले थे.

बता दें कि नवीनचंद्र रामगुलाम, शिवसागर रामगुलाम के पुत्र हैं. शिवसागर रामगुलाम वहां मॉरीशस में गांधी की तरह माने जाते हैं, जिनकी प्रतिमा पटना के गांधी मैदान में भी लगी हुई है. बिहारी और भारतीय होने के नाते नवीन चंद्र रामगुलाम से नीतीश कुमार के बेहतर रिश्ते रहे हैं. 

मारीशस के पूर्व प्रधानमंत्री नवीनचन्द्र राम गुलाम के पिता सर शिवसागर राम गुलाम को मॉरीशस के राष्ट्रपिता का दर्जा प्राप्त है. नवीनचंद्र रामगुलाम के पिता सर शिवसागर रामगुलाम ने, न सिर्फ मॉरीशस को आजादी दिलाई थी बल्कि 1961 से 1982 तक वे वहाँ के प्रधानमंत्री भी रहे थे. बिहार सरकार ने शिवसागर रामगुलाम की पटना में एक प्रतिमा स्थापित की है. इसका अनावरण  नवीनचंद्र रामगुलाम ने 2008 में किया था.