रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे सीएम नीतीश

लाइव सिटीज डेस्क : काफी चर्चा में रहा राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे एनडीए के पक्ष में आए. बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद 65.35% मतों से जीत दर्ज कर भारत के 14वें नव निर्वाचित राष्ट्रपति बन गए. अब 25 जुलाई को उनका शपथ ग्रहण समारोह होना है. इस समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री सीएम नीतीश कुमार भी शामिल होंगे. 

दरअसल, बिहार में मची सियासी घमासान की शुरुआत भी सीएम नीतीश द्वारा रामनाथ कोविंद को समर्थन देने से हुई थी. बिहार की दो बड़ी राजनीतिक सत्ताधारी पार्टियाँ राजद और जदयू में खूब घमासान हो रहा है. हालांकि राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर दोनों में भले ही जुबानी जंग हुई थी. लेकिन राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने महागठबंधन चलते रहने की बात कह कर इस मुद्दे को विराम दे दिया था. वर्तमान घमासान की वजह तेजस्वी का इस्तीफा या सफाई नहीं देना है. 

वैसे नीतीश कुमार की पसंद रामनाथ कोविंद जब राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज किये तो उन्हें सीएम नीतीश ने फ़ोन कर के बधाई दी. ऐसे मौके पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने भी रामनाथ कोविंद को बधाई दी. हालांकि लालू प्रसाद ने रामनाथ कोविंद को संघी करार देते हुए लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार माना था. लेकिन मीरा कुमार रायसीना की रेस में कोविंद से मात खा गईं.

बता दें 25 जुलाई को होने वाले शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी, कई राज्यों के सीएम समेत पक्ष-विपक्ष के कई दिग्गज नेता भी शामिल होंगे.

जीत के बाद रामनाथ कोविंद ने कहा-

जीत के बाद पहली बार बोलते हुए रामनाथ कोविंद ने कहा कि उन्हें बड़ी जिम्मेदारी का अहसास हो रहा है, बचपन की यादें आ रही है जब मैं पैतृक गांव में रहा था, फूस की बनी घर में सभी भाई-बहन बारिश से बचने के लिए एक कोने में खड़े होकर बारिश के रुकने का इंतजार करते हैं,क्योंकि फूस की छत तेजी बारिश को सह नहीं पाती है.

उन्होंने कहा कि आज भी देश में मेरे जैसे कई रामनाथ कोविंद को जो शाम में भोजन मिल जाए इसके लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं. आज मुझे उनसे कहना है कि प्रोढ़ का गांव प्रतिनिध राष्ट्रपति बनकर राष्ट्रपति भवन में जा रहा है, इस पद के लिए चुना जाना कभी नहीं सोचा था, देश के सभी लोगों को नमन करते देश सेवा का संकल्प लेता हूं. सभी प्रतिनिधियों को दिल से धन्यवाद करता हूं.

यह भी पढ़ें-  CM नीतीश ने की रामनाथ कोविंद से फोन पर बात, कहा- मुबारक हो, लालू ने भी दी शुभकामनाएं