सात निश्चय पार्ट-2 को जमीन पर उतारने की कवायद तेज, हर खेत तक पानी पहुंचाने को लेकर सीएम नीतीश ने की समीक्षा बैठक

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : 2021 के पहले दिन से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सचिवालय में बैठने लगे हैं. यह सिलसिला आज भी जारी रहा. आज उन्होंने हर खेत तक पानी पहुंचाने को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार,डीजीपी एसके सिंघल समेत संबंधित विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश के समक्ष अधिकारियों ने प्रेजेनटेशन दिया. जिसको मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों द्वारा बतायी जा रही बातों को बड़े ही गौर से सुना. बीच बीच में सीएम नीतीश अधिकारियों को दिशा निर्देश भी देते रहे.

समीक्षा बैठक में बिहार में बढ़ते अपराध पर भी चर्चा हुई. डीजीपी से क्राइम कंट्रोल को लेकर पुलिसिया रणनीति की जानकारी ली. इस मौके पर सीएम ने डीजीपी को हर हाल में अपराध पर नियंत्रण करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि इसके लिए सूचना तंत्र को और मजबूत करने की जरूरत है. सीबीआई के कार्य क्षेत्र का दायरा बढ़ाकर सूचनाओं को एकत्र किया जाए, ताकि अपराध और अपराधियों पर नकेल कसा जा सका.



बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी प्रत्येक चुनावी सभाओं में सीएम नीतीश सात निश्चय पार्ट-2 की घोषणा किया करते थे. जिसमें हर खेत तक पानी पहुंचना भी एक है. नीतीश कुमार हर सभाओं में इस बात का ऐलान करते रहे कि अगर मेरी सरकार बनती है तो हर खेत तक पानी पहुंचाया जाएगा. वो बी निर्धारित समय पर पहुंचाने का काम किया जाएगा.

ये हैं सात निश्चय-2 की पांच बड़ी बातें
1. राज्य के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाया जाएगा 
2. युवाओं के स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता के लिए नया विभाग 
3. इंटर उत्तीर्ण होने पर अविवाहित छात्राओं को 25 हजार व स्नातक उत्तीर्ण होने पर सभी छात्राओं को 50 हजार मिलेंगे
4. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा
5. गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता

नयी सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात निश्चय पार्ट-2 के वादों को जमीन पर उतारने की कवायद तेज कर दी है. इसको लेकर लगातार वो समीक्षा बैठक कर रहे हैं. सरकार बनते ही उन्होंने प्रत्येक विभाग में खाली पदों को नियोजन से भरने की घोषणा कर यह साबित कर दिया कि युवाओं को रोजगार को लेकर सरकार गंभीर है.