पटना में राजधानी जलाशय का सीएम नीतीश ने किया भ्रमण, पक्षियों की चहचहाहट देख खूब हुए गदगद

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मुख्य सचिवावय परिसर स्थित राजधानी जलाशय का भ्रमण किया. भ्रमण के दौराम सीएम को राजधानी जलाशय के क्षेत्र में पाए जाने वाले वनस्पतियों और पक्षियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी. यहां 36 प्रकार के पक्षियों की प्रजाति देखे गए हैं. जिसमें कुछ प्रजाति, प्रवासी पक्षियों की श्रेणी में आते हैं.

लगभग 17 प्रजातियां जलीय तथा लगभग 19 प्रजातियां आसापास क्षेत्र के स्थलीय पक्षियों की श्रेणी में आते हैं. मुख्य जलीय पक्षी प्रजातियों मे लालसर, कुट, पिनटेल, गड़वाल, कॉम्ब डक एवं स्थलीय पक्षी में ट्रीपाई, कोयल, धनेश रौलर इत्यादि पायी जाती है.



प्रवासी प्रजाति पक्षियों में लेसर व्हीसलिंग डक,फेजरोजनीस डक, कॉरमोरंट, मूरहेन, गडवाल आदि प्रमुख हैं. यहां पक्षियों के अधिक से अधिक जमावड़े के लिए अन्य सुविधाओं के साथ-साथ भोजन रूप में मछली,कीड़े, जलीय पौधे , गीली घाल एवं अन्य चीजें उपलब्ध है. शहर की घनी आबादी के बीच यह नैसर्गिक स्थल बन गया है. वन विभाग द्वारा राजधानी जलाशय का प्रबंधन किया जा रहा है. यहां पर पुराने कैंटीन की जगह भव्य बिल्डिंग में पक्षियों पर इंटर प्रिटेशन केन्द्र विकसित किया जाएगा.

भ्रमण के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पिछली बार दिसंबर में जब हम यहां आए थे तो उस दौरान कहा था कि यहां आने वाले समय में काफी संख्या में पक्षियों का आगमन होगा. आज मुझे यहां काफी संख्या में पक्षियों को देखकर खुशी हो रही है. उन्होंने कहा कि हमलोगों ने इस जलाशय का नाम राजधानी जलाशय दिया था. पर्यावरण की दृष्टिकोण से इस जलाशय को विकसित किया गया है. अब यह काफी सुंदर दिख रहा है. राजधानी जलाशयों का निर्माण स्कूली बच्चों के लिए किया गया है. यहां 20-20 ग्रुप में गाइड के साथ स्कूली बच्चों को लाकर भ्रमण कराया जाएगा.