पटना साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने पत्नी और बेटे के साथ डाला वोट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में रविवार को आठ सीटों (नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद) पर वोटिंग जारी है. आज 1.52 करोड़ मतदाता 157 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं. इस बीच पटना साहिब से महागठबंधन से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा पत्नी पूनम सिन्हा और बेटे के साथ मतदान किया. शत्रुघ्न सिन्हा अपने परिवार के साथ पटना के सेंट सेवरेन्स स्कूल पर बने बूथ पर मतदान किया. 182 बांकीपुर विधान सभा बूथ संख्या-339 पर शत्रुघ्न सिन्हा ने वोट डाला.

आपको बता दें कि पटना साहिब की सीट बिहार लोकसभा चुनाव को लेकर काफी हॉट सीट मानी जा रही है. क्योंकि इस सीट से एनडीए से भाजपा प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनावी मैदान में हैं. आपको पता होना चाहिए कि पटना साहिब की सीट अभी भाजपा के कोटे में हैं. यहां से भाजपा से बगावत करके कांग्रेस का हाथ थामने वाले शत्रुघ्न सिन्हा के पास है. शत्रुघ्न सिन्हा अभी हाल ही में कांग्रेस ज्वाइन किया था.

शत्रुघ्न सिन्हा ने वोट देने के बाद कहा कि अंतिम चरण में पटना साहिब में चुनाव करवाना ये दिखाता है कि किसी व्यक्ति विशेष को फायदा पहुंचाने की साजिश है. महागठबंधन जीत रहा है. तेज प्रताप वाले मामले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. काफी कुछ गड़बड़ी की शिकायतें आ रहीं हैं उसके बावजूद हम रिकॉर्ड जीत हांसिल करेंगे.

आपको बता दें कि इन आठ लोकसभा सीटों में सभी प्रत्याशियों ने अपनी ताकत झोंक दी है. सभी के बीच में कांटे की टक्कर है. अंतिम व सातवें चरण में कुल 157 प्रत्याशी मैदान में हैं. प्रत्याशियों में 137 पुरुष और 20 महिलाएं शामिल हैं. जिन प्रत्याशियों की परीक्षा होगी उनमें रविशंकर प्रसाद, शत्रुघ्न सिन्हा, आरके सिंह, अश्विनी कुमार चौबे, राम कृपाल यादव, मीसा भारती, जगदानंद सिंह, मीरा कुमार, उपेंद्र कुशवाहा, सुरेंद्र यादव व चंदेश्वर चंद्रवंशी प्रमुख हैं. इन सभी लोकसभा क्षेत्रों से बाहरी नेताओं को क्षेत्र से बाहर जाने का निर्देश दे दिया गया है.

बैलेट यूनिट की संख्या 26233 होगी. सातवें चरण के आठ लोकसभा क्षेत्रों में कुल एक करोड़ 52 लाख 52 हजार 608 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 60 हजार 176 सर्विस वोटरों की संख्या है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 8038007 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 7153924 है. मतदान के लिए 15811 बूथों की स्थापना की गयी है.