15 अगस्त को विशेष तौर पर सम्मानित किये जाएंगे कोरोना वारियर्स और प्लाज्मा डोनर्स

फाइल फोटो

पटना/अमित जायसवाल : एक अच्छी खबर है, उनलोगों के लिए जिन्होंने कोरोना महामारी में एक योद्धा की तरह काम किया और अब भी डंटे हुए हैं. दिन रात मेहनत कर रहे हैं और लोगों की सेवा कर रहे हैं. अच्छी खबर उन लोगों के लिए भी है, जिन्होंने खुद कोरोना वायरस की जंग जीती और अपना प्लाज्मा डोनेट कर अब दूसरों की जान बचा रहे हैं. ऐसे लोगों को अब सम्मानित किया जाएगा. वो भी 15 अगस्त को. दरअसल, 15 अगस्त को गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस का राजकीय समारोह आयोजित किया जाएगा. इसी समारोह में पटना जिला प्रशासन की तरफ से कोरोना वारियर्स और प्लाज्मा डोनेट करने वालों को सम्मानित किया जाएगा. इसकी पुष्टि खुद पटना के डिविजनल कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल ने की है. डिविजनल कमिश्नर के अनुसार गांधी मैदान में इनके बैठने के लिए अलग से विशेष गैलरी बनाई जाएगी. 

मंगलवार को संजय कुमार अग्रवाल ने गांधी मैदान में आयोजित होने वाली स्वतंत्रता दिवस समारोह के तैयारियों का रिव्यू किया. सभी तरह की व्यवस्था को व्यवस्थित रूप से कराने एवं समारोह में कोविड-19 के प्रावधानों के पालन को सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.डिविजनल कमिश्नर ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना वारियर्स को आमंत्रित किया गया है. इनमें एनएमसीएच, पीएमसीएच, आईजीएमएस, आरएमआरआई सहित एम्स व दूसरे हॉस्पिटल के डॉक्टर, एएनएम, लैब टेक्नीशियन, पारा मेडिकल स्टाफ, स्वीपर, पुलिसकर्मी, ट्रैफिक पुलिस, सिविल ऑफिसियल्स, सफाई कर्मी, एंबुलेंस ड्राइवर, दवा दुकानदार सहित प्लाज्मा डोनर भी मौजूद रहेंगे.



 इस बार  कोरोना संक्रमण पर जारी गाइडलाइन को देखते हुए  समारोह में सीमित संख्या में ही आमंत्रित अतिथि शामिल हो पाएंगे.

समारोह में  सोशल डिस्टेंसिंग  का पालन करते हुए  बैठने की  व्यवस्था रहेगी. कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कई माध्यमों से किया जाएगा. जो लोग गांधी मैदान में आयोजित समारोह नहीं आ पाएंगे  वो घर बैठ कर लाइव टेलीकास्ट देख पाएंगे.

 राजकीय समारोह में गांधी मैदान में होगा, जहां मुख्यमंत्री द्वारा झंडोत्तोलन का कार्यक्रम निर्धारित है. इस अवसर पर आर्मी, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, बीएमपी, आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ- साथ  सैप, डीएपी, स्वान दस्ता, फायर ब्रिगेड, होमगार्ड एवं एनसीसी का परेड एवं सलामी होगी. परेड का फाइनल रिहर्सल 13 अगस्त को डिविजनल कमिश्नर की मौजूदगी में होगा. कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल का स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी के साथ संपन्न होगा.  किसी भी विभाग द्वारा झांकी नहीं निकली जाएगी.