बिहार में कोरोना के एक्टिव केसों में आयी कमी, पिछले 24 घंटे में मिले 12948 नये मरीज, आंकड़ा पहुंचा 112976

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: 5 मई बिहार में लॉकडाउन के बाद संक्रमितों की संख्या में धीरे-धीरे कमी होने लगी है. पिछले 2,3 दिनों से स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो रिपोर्ट जारी की जा रही है उसमें प्रत्येक दिन संख्या में कमी देखने को मिल रहा है. विभाग की ओर से आज पिछले 24 घंटे के जारी रिपोर्ट के अनुसार बिहार में कुल 12948 नये मरीज मिले हैं. इसके साथ ही कुल एक्टिव केसों का आंकड़ा 112976 पहुंच गया है. सबसे ज्यादा राजधानी पटना में 2498 नये मरीज मिले हैं. रिकवरी रेट 79.97 फीसदी तक पहुंच गया है.

बता दें कि 18 साल से ऊपर के लोगों का कल से वैक्सीनेशन शुरू होगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को दिए गए एक करोड़ डोज के ऑर्डर में से साढ़े तीन लाख डोज बिहार सरकार को मिल गई है. शनिवार को 1:10 बजे इंडिगो की स्पेशल फ्लाइट से कोवीशील्ड की नई खेप पटना पहुंची है. इसे आज शाम तक सभी जिलों में भेज दिया जाएगा.

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को एक करोड़ डोज का आर्डर दिया था, ताकि 18 साल से ऊपर और 45 साल के नीचे के लोगों को वैक्सीन दिया जा सके. हालांकि SII ने पूरा आर्डर नहीं दिया है. विभाग के मुताबिक, अलग-अलग जिलों में वैक्सीन की डोज आज रात तक पहुंचा दी जाएगी. कल से 18+ लोगों को वैक्सीन देना शुरू कर जाएगा.

बिहार में 18 से 45 वर्ष की आयु वाले लोगों को वैक्सीन के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. इसके लिए पहले की प्रक्रिया की ही तरह Co-Win पोर्टल या कोविन एप्लीकेशन पर रजिस्टर करना होगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए 4 अंकों का सिक्योरिटी कोड बताना होगा. इसी के आधार पर वैक्सीनेशन होगा. यह नया फीचर केवल उन लोगों के लिए लागू होगा, जिन्होंने टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. यह कोड बुकिंग के बाद लाभार्थी को SMS के जरिए भेजा जाएगा.