देश में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, बिहार-झारखंड में 21 जून से होगी बारिश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पूरे देश में करीब-करीब मॉनसून रफ्तार पकड़ चुकी है. बिहार और झारखंड में 21 जून से बारिश हो सकती है. मॉनसून की धीमी चाल के बावजूद जुलाई के पहले पखवाड़े में मॉनसून की झमाझम बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के चार जुलाई तक देश के 90 फीसदी हिस्से में पहुंचने की संभावना है.

वहीं, मौसम एजेंसी स्काइमेट के पूर्वानुमान के अनुसार, जुलाई के पहले हफ्ते में मॉनसून की अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. झारखंड में 22 जून तक मॉनसून का प्रवेश हो सकता है. 21 जून तक रांची और इसके आसपास के इलाके में गरज के साथ दो से पांच मिलीमीटर तक बारिश संभव है. पटना में 19 जून के बाद मौसम में बदलाव के संकेत हैं. बादल छाएंगे. 21 जून से बारिश के आसार हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि दक्षिणी प्रायद्वीप पर चक्रवात ‘वायु’ का असर खत्म हो गया है. ऐसे में अब दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 21 जून को महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है. मॉनसून दक्षिण कोंकण और गोवा में 21 तो पूरे महाराष्ट्र में 24 या 25 जून को छायेगा.

विभाग के अनुसार, अरब सागर में उठे चक्रवात वायु के कारण मॉनसून में देरी हुई है और इसका असर खत्म होने के बाद अब मॉनसून के तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद है. एक अधिकारी ने बताया कि देरी के बावजूद मॉनसून के इस महीने के अंत तक कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के बाकी हिस्सों, ओड़िशा और पूर्वोत्तर में पहुंचने का अनुमान है.

रांची और आसपास के इलाकों में छिटपुट बारिश के आसार

झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के इलाके में अगले चार दिन तक छिटपुट बारिश के आसार हैं. बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम बनने से मॉनसून के आगे बढ़ने के आसार हैं.

पटना में आज के बाद बदलाव, छायेंगे बादल बारिश की संभावना

पटना में 19 जून के बाद लोगों का गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. आसमान में बादल छाये रहेंगे. 21 जून से बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने गया में 20 और 21 को हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. 48 घंटे तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी है. 5 डिग्री सामान्य से ऊपर है गया में पारा, जबकि 32 डिग्री पटना में तापमान था. 6 को छोड़कर सभी जिलों में अलर्ट जारी है.

कई राज्यों में प्री-मॉनसून बारिश, गर्मी से राहत

दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश के यहां के तापमान में गिरावट आयी है. सोमवार की बूंदाबांदी का असर मंगलवार को भी रहा. बादलों की आवाजाही के बीच यूपी में प्रचंड गर्मी रही. शाम को मामूली राहत मिली.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*