रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिहार के शिक्षकों से की बात, कहा – नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए उठाए क्रांतिकारी कदम

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : चुनावी सरगर्मी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज बिहार के शिक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि बिहार के शिक्षकों ने तो बहुत बुरा समय देखा है, बहुत संघर्ष किया है. मुझे वह समय आज भी याद है जब बिहार के शिक्षक सड़कों पर आए दिन आन्दोलन करने के लिए मजबूर होते थे. कारण क्या होता था, छह महीने से वेतन नहीं मिला, साल भर से वेतन नहीं मिला?

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नए भारत में शिक्षा-दीक्षा के नये मुहावरे गढ़े जाएंगे, जहां बच्चों को एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग और डिस्कवरी बेस्ड लर्निंग की तरफ बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इससे हर बच्चे का समुचित और समग्र विकास हो सकेगा.



राजनाथ सिंह ने शिक्षकों से कहा कि नई शिक्षा नीति में बच्चों की लर्निंग प्रोसेस को और बेहतर तथा कारगर बनाने की रूपरेखा तैयार की गई है. इस नई रूपरेखा में शिक्षक और विद्यालय दोनों मिल कर एक ऐसे वातावरण का निर्माण करेंगे जिसमें बच्चे अपनी प्रतिभा और क्षमता के अनुरूप लर्निंग की प्रक्रिया से जुड़ेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बिहार सरकार शिक्षकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार का मानना है कि राष्ट्र का सर्वांगीण विकास शिक्षक ही कर सकते हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं. लालू राबड़ी राज के दौरान वेतन के लिए सड़क पर उतरने वाले शिक्षकों को याद करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि अब ऐसी स्थिति बिहार में नहीं है.