NSG के रंग में रंग गए DIG शालीन, देखिये-जानिए…

पटना : बिहार कैडर के बेहद कड़क माने जाने वाले चर्चित आईपीएस अधिकारी शालीन ने नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) में पदभार संभाल लिया है . इसके साथ ही शालीन के जिम्मे नई जिम्मेवारी आई है . पटना के सेंट्रल रेंज के डीआईजी पद पर तैनात शालीन पिछले ही हफ्ते विरमित होकर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली गए हैं .

शालीन को सदैव भरोसे वाला ऑफिसर माना गया है . मूल रुप से पंजाब के रहने वाले शालीन ने आईपीएस बनने के लिए सिविल सेवा की परीक्षा के तैयारी के दौरान बिहारी मित्रों से मिली मदद और बाद में बिहार कैडर में आने पर मिले स्नेह-समर्थन को सदैव खुले तौर पर स्वीकारा है . पटना के डीआईजी के तौर पर उनका कार्यकाल तो ज्यादा ही चर्चा में रहा . वजह, उन्होंने खुद मॉनिटर कर ऐसे कई आपरेशन चलाये,  जिसका फायदा पटनाइट्स को मिला .
आईपीएस शालीन पहले भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहे हैं . पूर्व में वे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) में थे . एसपीजी देश के वीवीआईपी की सुरक्षा संभालती है . तब शालीन,देश के प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा को संभालने वाली टुकड़ी के कमान लीडर थे . एसपीजी में आज भी उनकी बड़ी कद्र है . 
केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दूसरे कार्यकाल में शालीन NSG में पहुंचे हैं . सबों को पता है कि NSG देश की सर्वाधिक भरोसा वाली पारा-मिलिट्री फ़ोर्स है . NSG में न सेलेक्शन आसान है,न ट्रेनिंग . मुंबई पर हुए आतंकी हमले के दौरान देश ने NSG कमांडोज का शौर्य देखा है . जहां सबसे अधिक चुनौती होती है,वहां आपरेशन पूर्ण करने को NSG कमांडोज को ही भेजा जाता है . यह दूसरी बात है कि देश की इस सबसे बहादुर टुकड़ी कुछेक राजनेताओं की सुरक्षा में भी लगा दी गई है . इसे लेकर देश मे बड़ी बहस होती रही है . खैर,इतना तय है कि शालीन अपने इस कार्यकाल में NSG को अपना बेस्ट देने पहुंचे हैं और देंगे भी .
यह भी पढ़ें-  पटना के बाद राजेश कुमार को अब मगध रेंज का भी चार्ज
बिहार पुलिस में भारी हेरफेर, सिंघल को हेड क्वार्टर का जिम्मा
बिहार में 4 IAS, दो जजों के तबादले