दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन का जल्द होगा उद्घाटन, ओवरब्रिज की टेस्टिंग सफल, खरमास के बाद दौड़ेंगी गाड़ियां

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन के रूप में पटना के लोगों को नए साल का तोहफा मिल जाएगा. यह पूरी तरह तैयार हो गया है. केवल फाइनल टच दिया गया है. इसमें कालीकरण का काम भी फाइनल स्टेज में है. ओवरब्रिज की टेस्टिंग भी हो गई है. उम्मीद है कि खरमास के बाद इसका उद‍्घाटन हो जाएगा और फिर इस लेन पर गाड़ियां फर्राटा मारने लगेंगी. तब घंटों की दूरी मिनटों में पूरी हो जाएगी. पटना के लोग इस सुखद पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इतना ही नहीं, पटना जंक्‍शन से दीघा की यात्रा महज 10 से 12 मिनट में पूरा हो जाएगी. वर्तमान में यह दूरी तय करने में घंटा भर से ऊपर लग जाता है.

बताया जाता है कि खरमास बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार इसके लिए टाइम दे देंगे और उद‍्घाटन के बाद लोगों के यह खुल जाएगा. बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड की ओर से दीघा-आर ब्लॉक सड़क को शुरू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है. सूत्रों की मानें तो इसके लिए मुख्यमंत्री सचिवालय को बाजाप्ता पत्र भी भेज दिया गया है. विभाग ने 14 जनवरी के बाद किसी भी दिन उद‍्घाटन के लिए तारीख मांगी गई है. बता दें कि मकर संक्रांति तक खरमास है. ऐसे में 15 जनवरी को भी इसका उद‍्घाटन किया जा सकता है. 



दरअसल, हड़ताली मोड़ पर बनाया गया ओवरब्रिज को अभी चालू नहीं किया गया है. इसकी वजह से यह पूरी सड़क दो भागों में बंटी हुई है. हड़ताली मोड़ ओवरब्रिज को भी एक से दो हफ्ते में चालू कर दिया जाएगा. इसके बाद आर ब्‍लॉक से चलने वाली गाड़ियां सीधे दीघा पहुंच जाएंगी. हड़ताली मोड़ के पास बना ओवरब्रिज लोड जांच में पास हो गया है.  

पटना रिंग रोड : जमीन अधिग्रहण के सत्यापन की चल रही प्रक्रिया

पटना रिंग रोड बिहार के एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के रूप में है. कई जगहों पर इसे एनएच की कनेक्टिवटी मिल रही है. पिछले दिनों समीक्षा बैठक में बात निकलकर आई कि जमीन अधिग्रहण के सत्यापन की प्रक्रिया जारी है. बता दें कि पटना के साथ ही सारण में भी पटना रिंग रोड के लिए जमीन का अधिग्रहण होना है. इसका एक पैकेज मनेर के निकट शेरपुर से सारण के दिघवारा के बीच का है. पटना के छह गांवों में 67.068 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है.