जब कनाडा के पीएम ने शेरवानी पहन कर मनाई दिवाली

लाइव सिटीज डेस्क : कनाडा में दिवाली की धूम है. एकदम भारत जैसा माहौल बना हुआ है. वहां सिर्फ भारतीय ही नहीं पूरा कनाडा दिवाली माना रहा है. स्वयं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो बिलकुल भारतीय रंग में रंगे हुए हैं. शेरवानी पहन कर वे भारतीयों के संग दिवाली सेलिब्रेट किये.  पीएम के इस अंदाज पर सभी भारतीय झूम उठे.

ट्रूडो ने यहां रहने वाले सभी भारतीयों को इस त्योहार की शुभकानाएं दीं. इस मौके पर इंडियन हाई कमिश्नर विकास स्वरूप भी मौजूद थे. बता दें कि ट्रूडो हर साल दिवाली का जश्न मनाते हैं. ट्वीट करके दी बधाई… ट्रूडो ने इस प्रोग्राम में दीया जलाते हुए का अपना एक फोटो भी पोस्ट किया. उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा. दिवाली मुबारक! हम आज ओटावा में सेलिब्रेट कर रहे हैं.

बता दें कि कनाडा का पॉपुलेशन 3 करोड़ 66 लाख है. यहां 10 लाख से ज्यादा भारतीय रहते हैं. इनमें 5 लाख से ज्यादा हिंदू हैं. जुलाई में ट्रूडो टोरंटो के बैप्स मंदिर के 10वें स्थापना समारोह में पहुंचे थे. तब उन्होंने भारतीय पोशाक कुर्ता-पायजामा पहना था. मंदिर में उन्होंने भगवान स्वामी नारायण की मूर्ति पर जल भी चढ़ाया था. 

भारत का यह दिवाली का त्योहार पूरे दुनिया में मनाया जाने लगा है. तभी तो दिवाली से अमेरिका के प्रेसिडेंट रहे बराक ओबामा भी खासे प्रभावित हुए थे. उन्होंने तो पिछले साल व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई थी. इस मौके पर उन्होंने पहली बार ओवल ऑफिस में दीया जलाया था. इसके बाद जारी एक स्टेटमेंट में उन्होंने कहा था, “अमेरिका और दुनियाभर में जो लोग दिवाली मना रहे हैं उन्हें शुभकामनाएं। इस त्योहार को अच्छाई की बुराई पर और ज्ञान की अज्ञानता पर जीत के लिए मनाया जाता है। मुझे गर्व है कि मैं पहला प्रेसिडेंट बना जिसने व्हाइट हाउस में दिवाली मनाना शुरू करवाया.