DM कुमार रवि ने दिए निर्देश, सभी BDO खसरा- रूबैला अभियान की करें समीक्षा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष  में स्वास्थ्य विभाग द्वारा खसरा-रूबेला अभियान के सफलता के लिए समीक्षात्मक बैठक की गई. बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी खसरा- रूबैला अभियान की समीक्षा करेंगे.

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर इस अभियान का प्रचार- प्रसार रथ बनाकर उपकेन्द्रवार करेंगे. इस अभियान के 09 महीने से 15 वर्ष तक  के बच्चों का खसरा- रूबैला टीकाकरण किया जायेगा. प्रथम दो सप्ताह में स्कूलों में टीकाकरण किया जायेगा, जिसमें 05 साल से 15 साल तक के बच्चों को टीकाकरण होगा.

उसके बाद दो हफ्ते तक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 09 महीने से 15 वर्ष के बच्चों एवं 15 साल तक छुटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाए. जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड में खसरा- रूबैला अभियान की शत-प्रतिशत सफलता की जिम्मेदारी प्रखंड विकास पदाधिकारी की होगी. सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने प्रखंड में खसरा- रूबैला टीकारण अभियान से पहले की तैयारी एवं अभियान के समय पर्यवेक्षण करेंगे.

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड स्तरीय Coordination comitee के सदस्य रहेंगे एवं अपने स्तर से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर अभियान की समीक्षा करेंगे. प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में उपस्थित रहेंगे एवं समीक्षा के दौरान पाए गए कठिनाईयों को दूर करेंगे. प्रखंड स्तर पर शिक्षा विभाग, ICDS एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ Coordination meeting  करायेंगे. Time line  के अनुसार अभियान की तैयारी की समीक्षा करेंगे. प्रखंड की बैठक में खसरा-रूबैला अभियान के बारे में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा बताया जायेगा.

समीक्षात्मक बैठक में जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ उप विकास आयुक्त डा आदित्य प्रकाश, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सिविल सर्जन पटना, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी पटना, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी पटना, जिला प्रतिनिधि डब्लूएचओ, यूनिसेफ एवं केयर इंडिया के पदाधिकारी उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*