क्या आप जानते हैं: आज ही के दिन मुहम्मद बिन कासिम ने की थी हिंदू राजा की हत्या

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : इतिहास हमेशा से ही कौतूहल का विषय बना रहा है. इतिहास के पन्नों दर्ज घटनाएं न सिर्फ ज्ञान का स्त्रोत हैं बल्कि इससे हम अपने अतीत के बारे में भी जान पाते हैं. आज यानि 20 जून की तारीख को ऐसी कौन सी घटनाएं घटित हुई जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई आपको बता रहा है लाइव सिटीज. हम आपको बताएंगे कि आज किन महत्वपूर्ण लोगों का जन्म हुआ था और किन लोगों का आज निधन हुआ था.

ये महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं थी 20 जून को

20 जून की तारीख को सन् 712 में मुहम्मद बिन कासिम ने सिंध में रावर पर हमला किया था और हिंदू राजा दाहिर की हत्या कर दी थी. वहीं आज ही के दिन नवाब सिराजुद्दौला के सैनिकों ने सन् 1756 में ब्रिटिश सैनिकों को फोर्ट विलियम के तहखाने में कैद कर लिया था. आज ही के दिन सन् 1837 में महारानी विक्टोरिया ब्रिटेन की महारानी बनीं थी. सैमुअल मोर्स ने सन् 1840 में टेलीग्राफ का पेटेंट अपने नाम कराया था. सन् 1858 में ब्रिटिश सैनिकों ने ग्वालियर किला पर कब्जा कर लिया था और इसी घटना के साथ भारत का पहला सिपाही विद्रोह आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गया था. इसी दिन सन् 1877 में कनाडा के ओंटारियो में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने पहले वाणिज्यिक टेलीफोन सेवा की शुरुआत की थी.

भारत के लिए भी अहम है ये दिन

वहीं 20 जून की तारीख भारत के लिए काफी अहम है. आज ही के दिन 1887 में भारत का सबसे व्यस्तम रेलवे स्टेशन विक्टोरिया टर्मिनस लोगों के लिए खोला गया था. बता दें कि अब मुंबई का विक्टोरिया टर्मिनस, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के नाम से जाना जाता है. आज ही की तारीख को साल 1916 में पुणे में SNDT महिला विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी. भारत सरकार ने साल 1996 में 20 जून को ही जेनेवा सम्मेलन में सीटीबीटी पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया था. विश्वनाथान आनंद ने 20 जून 1998 को ब्लादीमीर कैमनिक को हराकर पांचवीं फ्रैंकफर्ट क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था. आज ही के दिन साल 2014 में कवि केदारनाथ सिंह को ज्ञानपीठ पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी.

विदेशों के लिए भी महत्वपूर्ण है 20 जून 2019

20 जून 1960 को माली फेडरेशन को फ्रांस से आजादी मिली थी. बता दें कि बाद में माली फेडरेशन, माली और सेनेगल में विभाजित हो गया था. शांति और सेवा की मिसाल मदर टेरेसा को 1985 में 20 जून को ही अमेरिका ने द मेडल ऑफ फ्रीडम प्रस्तुत किया था. भारत से बंटवारे के बाद आजाद हुआ पड़ोसी देश पाकिस्तान को आज ही राष्ट्रपति के रूप में परवेज मुशर्रफ मिले थे. 20 जून 2002 को अमेरिकी कोर्ट ने मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ेंः एक राष्ट्र, एक चुनाव के लिए कमिटी का गठन

इस पत्रकार का हुआ था जन्म

20 जून 1869 को लक्ष्मण काशीनाथ किर्लोस्कर का जन्म हुआ था. बता दें कि किर्लोस्कर भारत के प्रसिद्ध किर्लोस्कर उद्योग समूह के संस्थापक थे. कुशल पत्रकार और लेखक गौर किशोर घोष का जन्म 1923 में 20 जून को ही हुआ था. भारत के बर्डमैन के नाम से मशहूर सलीम अली का आज ही के दिन सन् 1987 में निधन हो गया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*