लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव का महापर्व शुरू हो गया है. सभी बड़ी पार्टियां उम्मीदवारों के साथ-साथ नामांकन भी कर रही है. बिहार में नामांकन का दौर चल रहा है. सोमवार को पहले चरण का नामांकन खत्म हो गया है. बिहार में सातों चरण मे चुनाव होना है. मतगणना 23 मई को होना है.

कटिहार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी पूनम के कार्यालय वेश्म में एनडीए की ओर से जदयू के प्रत्याशी दुलालचन्द्र गोस्वामी एवं महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर ने नामांकन पत्र दाखिल किया.

एनडीए प्रत्याशी गोस्वामी और महागठबंधन प्रत्याशी ने चार-चार सेटों में नामजदगी का पर्चा दाखिल किया. एनडीए प्रत्याशी के प्रस्तावक राज्य के खान व भूतत्व मंत्री विनोद कुमार सिंह, सदर विधायक तारकिशोर प्रसाद, पूर्व सांसद निखिल कुमार चौधरी एवं लोजपा के जिला अध्यक्ष मो. जाहिद बने. उधर महागठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी अनवर का प्रस्तावक कदवा विधायक शकील अहमद खान, मनिहारी विधायक मनोहर प्रसाद सिंह, प्रो. पीएन केशरी तथा राजद के प्रदेश महासचिव मनोहर यादव बने. इस तरह अब तक दो निर्दलीय प्रत्याशी सहित कुल चार अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया.

नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद गोस्वामी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में पुन: केन्द्र में सरकार बनाने एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के न्याय के साथ विकास के मुद्दे पर एनडीए के एक-एक कार्यकर्ता पंचायत से लेकर पूरे क्षेत्र में उनके साथ हैं. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अनवर ने कहा कि विगत लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद यहां की जनता ने उनपर भरोसा किया इस बार भी यहां के वोटरों को एकजुटता के साथ भरोसा जताने की अपील की.

इस दौरान पूरे समाहरणालय परिसर के आसपास चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रही. जबकि कलेक्ट्रैट के सभी प्रवेश द्वार पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी डटे रहे, मुख्य द्वार पर सीओ जयजयराम बतौर दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त थे. निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय वेश्म में नामांकन के दौरान डीडीसी अमित कुमार, डीआरडीए निदेशक रामकुमार पोद्दार मुख्य रूप से मौजूद थे.

प्रत्याशियों ने शुरू किया जनसंपर्क

सोमवार को नामांकन के पूर्व राजेन्द्र आश्रम स्थित कांग्रेस कार्यालय में महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर ने कार्यकर्ताओं से रुबरु हुए. इस दौरान वे एक बैठक को सम्बोधित किया. अपने सम्बोधन में अनवर ने कहा कि यह चुनाव देश की देशा और दशा को तय करेगा. उन्होंने कहा कि चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दा महत्वपूर्ण है. अध्यक्षता जिलाध्यक्ष प्रेम राय ने की तथा संचालन इंटक जिलाध्यक्ष विकास सिंह ने किया. इस अवसर पर राज्यसभा सासंद डॉ. अहमद अशफाक करीम, अररिया के निवर्तमान सासंद सरफराज आलम समेत कर्द कार्यकर्ता थे.