कोरोना काल में सीएम नीतीश बिहार के मरीजों को देंगे बड़ी सौगात, IGIC के नए भवन का करेंगे उद्घाटन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना काल में ही सीएम नीतीश कुमार बिहार के मरीजों को बड़ी सौगात देनेवाले हैं. पटना में आईसीआईसी यानी इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के नवनिर्मित भवन का आज उद्घाटन किया जाएगा. अस्पताल के नए भवन का आज शाम 4 बजे उद्घाटन होना है जिसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सीएम नीतीश संवाद कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इसका उद्घाटन करेंगे.

करीब 9 साल पहले सीएम ने इस भवन का शिलान्यास किया था. यह राज्य का इकलौता अस्पताल है जहां सिर्फ हर्ट के मरीजों का इलाज होता है.संस्थान में पहले बेडों की संख्या 130 थी जिसे बढ़ाकर अब 280 कर दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में इस नये भवन में 20 करोड़ के फर्नीचर और 53 करोड़ के अत्याधुनिक उपकरण लगाये जाएंगे और स्वास्थ्य विभाग इस संस्थान पर लगभग 134 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. हार्ट पीड़ित बच्चों की इलाज और सर्जरी की भी सुविधा बहाल हो जाएगी. बता दें कि शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने आईजीआईसी में 6 बेड की सर्जिकल आईसीयू के उद्घाटन के बाद यह जानकारी दी थी.



अस्पताल के डिप्टी डायरेक्टर डॉ एके झा ने भी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आईजीआईसी पर हाल के वर्षों में काफी दबाव बढ़ गया है क्योंकि यहां बायपास सर्जरी से लेकर चेकअप तक करवाने वाले राज्यभर के मरीजों की भीड़ जुटती है. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में अनियमित खान पान,बदलती जीवनशैली की वजह से हार्ट अटैक के केसेज बढ़ गए हैं ऐसे में अब 235 बेड के अतिरिक्त नए अस्पताल भवन बन जाने से न सिर्फ मरीजों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी बल्कि भर्ती करने में अस्पताल प्रशासन को भी परेशानी नहीं होगी. डिप्टी डायरेक्टर ने कहा कि कोरोना काल में इस भवन को तैयार करवाना सरकार और एजेंसी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था.