बिहार में बड़ा गोलमाल, यहां अचानक गायब हो गए स्कूल से 3 लाख छात्र

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार में लगातार एक के बाद एक घोटाले सामने आ रहे हैं. परीक्षा और नौकरी  में इतने घोटाले के बाद अब सृजन घोटाले से बिहार की बड़ी फजीहत हो रही है इसी बीच  अब कोसी के स्कूलों में नामांकन घोटाले की पोल खुलने लगी है. आधार सीडिंग के बाद नामांकित छात्रों की संख्या तीन लाख तक कम हो गई है. सरकारी राशि, मध्याह्न भोजन, पोशाक समेत अन्य योजनाओं के पैसे को गोलमाल करने के लिए फर्जी नामांकन का मामला अब सामने आ रहा है.

विभाग के ही आंकड़ों की बात करें तो करीब 46 फीसद बच्चे स्कूल नहीं आते हैं. सहरसा में स्कूल नहीं आने वाले बच्चों की संख्या 48 फीसद है. मधेपुरा में 41 एवं सुपौल में 49 फीसद हैं. सूत्र बताते हैं निजी विद्यालयों के छात्रों, शहर या गांव से बाहर रहने वाले छात्रों के अलावा आंगनबाडिय़ों पर जाने वाले छात्रों को भी सरकारी स्कूलों में नामांकित करा दिया जाता है.

आपको बता दें कि सिर्फ मध्याह्न भोजन योजना की बात करें तो हर वर्ष करीब इसमें 50 करोड़ की राशि खर्च होती है. डेढ़ लाख क्विंटल से अधिक चावल का आवंटन होता है. इससे इतर पोशाक व अन्य योजनाओं पर भी 50 करोड़ से अधिक राशि खर्च की जाती है. आधार सीडिंग के बाद सरकारी राशि के गोलमाल पर विराम लग जाएगा. क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक प्रभाशंकर सिंह का कहना है कि फर्जी तरीके से नामांकित छात्रों के नाम काटे जा रहे हैं. आधार सीडिंग के बाद एक भी फर्जी छात्र नहीं रहेगा.

सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के लाभ के लिए आधार कार्ड व बैंक खाता अनिवार्य किए जाने के बाद फर्जी नामांकन की पोल खुलने लगी है. प्रमंडल में वर्ग एक से आठ तक के लिए 4,445 स्कूलों का संचालन हो रहा है. इनमें करीब 11 लाख विद्यार्थी पूर्व से नामांकित थे. आधार सीडिंग के बाद नामांकित बच्चों की संख्या तीन लाख तक कम हो गई. इनमें सहरसा में 87 हजार, मधेपुरा में एक लाख 25 हजार एवं सुपौल में डेढ़ लाख बच्चे हैं. अभी आधार सीडिंग का काम चल रहा है. इस कारण फर्जी नामांकन की संख्या बढऩे की उम्मीद है.
यह भी पढ़ें-  सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब मर्डर करने वाले बच नहीं सकते

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)