राजधानी पटना समेत पूरे देश भर में ईद आज, गांधी मैदान में भी जुटने लगे हैं नमाजी

लाइव सिटीज डेस्क : भारत में ईद का पवित्र त्योहार आज शनिवार को मनाया जा रहा है. जामा मस्जिद के शाही इमाम, इमाम बुखारी ने शुक्रवार शाम को ही इसकी घोषणा कर दी थी. उन्होंने कहा कि रमजान के अंत में मनाया जाने वाला पवित्र त्योहार ईद-उल-फितर भारत में शनिवार को मनाया जाएगा. वहीं पटना में भी आज ईद की धूम है. इस मौके पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बिहार वासियों को ईद की बधाई दी है. सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी ईद की बधाई दी है. तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी ने भी बिहार वासियों को ईद की बधाई दी है.

राजधानी के गांधी में मैदान में सभी नमाजी आज अहले सुबह ही जुट गए हैं. आज गांधी मैदान में मुख्य  नमाज पढ़ी जाएगी. ईद को लेकर बिहार पुलिस भी अलर्ट है. बिहार पुलिस ने सभी से अपील की है कि ईद त्यौहार को शांतिपूर्वक, प्रेम और सद्भाव से मनाएं. अगर कोई भी समस्या हो तो हेल्पलाइन पर तुरंत संपर्क करें. बता दें कि सुबह 8 बजे गांधी मैदान में नमाज पढ़ा जाएगाइस मौके पर सीएम नीतीश कुमार भी गांधी मैदान पहुंचेंगे. 

इससे पहले जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी ने कहा कि नया चांद शुक्रवार शाम लगभग 7.35 बजे दिख गया है. बुखारी ने कहा, “ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मैं सभी देशवासियों को दिली मुबारकबाद और शुभकामनाएं देता हूं.” राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ईद-उल-फितर की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी और समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ने की कामना की.

राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘‘ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मैं सभी नागरिकों और विशेष रूप से देश और विदेश में रहने वाले हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘रोजेदारों की इबादत के बाद पवित्र रमजान महीने का समापन उत्‍सव मनाने का अवसर है. मैं कामना करता हूं कि इस अवसर पर हमारे समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़े.’’

केंद्र सरकार का नीतीश सरकार पर बड़ा आरोप, तेज हो गयी है सियासत, देखें वीडियो में…

गौरतलब है कि ईद का त्योहार नया चांद दिखने के अगले दिन शुरू होने वाले शव्वाल के महीने के पहले दिन मनाया जाता है. देशभर में ईद से पहले खुशी का माहौल है, लोग इसके लिए बाजारों में घूमने और शॉपिंग करने निकले. ईद की नमाजईद के दिन की शुरुआत ईद की नमाज से होती है. सभी मुस्लिम पुरुष नए कपड़े पहनकर ईद की नमाज अदा करने ईदगाह या मस्जिद जाते हैं. कुछ मुस्लिम महिलाएं भी ईद की नमाज पड़ती हैं. नमाज के बाद लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*