बड़ी खबर: चुनाव आयोग ने किया एलान, बिहार में तीन चरणों में होगा इलेक्शन, पहला चरण पटना से

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान कर दिया है. चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा. 28 अक्टूबर को बिहार में पहले चरण का चुनाव होगा. वहीं, दूसरे चरण में 3 नवंबर को मतदान होगा. जबकि 7 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा.

पहले चरण में 71, दूसरे चरण में 94 सीटों पर जबकि तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव होना तय हुआ है. बिहार चुनाव देश के सबसे बड़े राज्यों में है और ये चुनाव कोरोना काल का सबसे बड़ा चुनाव है.



इसके मद्देनज़र चुनाव आयोग सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए चुनाव कंडक्ट करवा रही है. चुनाव आयोग ने इसको लेकर गाइड लाइन्स जारी किया है. जिसके अनुसार वोटिंग के दिन बूथ पर एक हजार वोटर होंगे. कोरोना के कारण वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है.

आयोग ने नए गाइडलाइन्स जारी करते हुए कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर 7 लाख सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क का इंतजाम किया गया है. सुबह सात बजे से शाम के 6 बजे तक वोटिंग का समय रखा गया है. बिहार में कुल 7 करोड़ 89 लाख वोटर्स हैं. जिसमें पुरूष 3 करोड़ 39 लाख और महिला वोटरों की संख्या 3 करोड़ 30 लाख के करीब है. नामांकन की बात करें तो इसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन करेंगे. और अगर अधिकारी के पास जाते हैं तो उनके साथ सिर्फ 5 लोग ही होंगे.

इसके अलावा कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए डोर टू डोर जन संपर्क के दौरान सिर्फ 5 लोग ही एक साथ जा सकते हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना के कारण ही एक घंटे समय दिया गया है. इस बार चंद्रभूषण को बिहार चुनाव की जिम्मेवारी आयोग ने सौंपी है.

वहीं, चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा है कि आपराधिक मामले वाले उम्मीदवार को अपने क्राइम हिस्ट्री के बारे में अखबार और चैनलों पर चुनाव प्रचार के दौरान प्रसारित करना होगा. बताना होगा कि उनके खिलाफ किस-किस तरह का मामला दर्ज है. आयोग ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने वालों पर आयोग की नजर रहेगी. कोई भी अगर गलत इस्तेमाल करता है तो उसके खिलाफ आयोग कार्रवाई होगी. फेक न्यूज वालों पर भी नजर रहेगी. मतदान के अंतिम समय में कोरोना संक्रमित अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग से व्यवस्था होगी. हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था की जाएगी.