दूसरे चरण के मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने जारी की गाइडलाइन, एक नवंबर से धारा 144 लागू, मुंगेर कांड पर भी नजर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव के लिए कमर कस ली है. 3 नवंबर को होने वाली दूसरे चरण की वोटिंग के लिए सभी 94 विधानसभा सीटों पर 1 नवंबर से निषेधाज्ञा लागू हो जाएगी. धारा 144 के तहत एक साथ चार लोग जमा नहीं हो सकते हैं.

इसका उल्लंघन करने वाले को पुलिस गिरफ्तार कर सकती है. दरअसल, मुंगेर कांड के बाद निर्वाचन आयोग ने वोटिंग को लेकर सिक्योरिटी और अधिक टाइट कर दी है. आयोग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि चुनाव को लेकर सुरक्षा में पूरी सख्ती की जाए.



दूसरे चरण में 17 जिलों में वोटिंग होनी है. सभी जिलों के रिटर्निंग अफसर को आदेश जारी कर कहा गया है कि शांतिपूर्ण मतदान कराया जाए. बता दें कि खुफिया एजेंसियों के साथ केंद्रीय पुलिस बल को भी दूसरे चरण के मतदान में लगाया गया है.

पटना में शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग के लिए अलग-अलग समय तय किए गए हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होकर कहीं 4 बजे तो कहीं 6 बजे तक होगी. पटना में सभी क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण की वोटिंग वाले सभी क्षेत्रों में एक नवंबर की शाम से प्रचार थम जाएगा. बता दें कि चुनाव आयोग के नियम के अनुसार, वोटिंग की समाप्ति के समय के 48 घंटे पूर्व से चुनाव प्रचार पर रोक है.