चुनाव आयोग की पीसी शुरू, थोड़ी ही देर में होगा तारीखों का एलान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस शुरू हो गयी है. अब से कुछ ही देर में चुनाव के तारीखों का एलान कर दिया जाएगा. कोरोना संकट के बीच बिहार और उपचुनावों को लेकर लगातार मंथन किया गया. बिहार चुनाव देश के सबसे बड़े राज्यों में है और ये चुनाव कोरोना काल का सबसे बड़ा चुनाव है. एक बूथ पर एक हजार वोटर होंगे.

वोटिंग के दौरान इन बातों का रखना होगा ख्याल:
सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक वोटिंग होगी. मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. नामंकन ऑनलाइन ऑफलाइन भर सकते हैं. चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना मरीज भी वोट डाल सकते हैं. मतदान के अंतिम समय में कोरोना मरीज वोट डाल सकते हैं. इसके अलावा 6 लाख फेस सील्ड का इस्तेमाल किया जाएगा. नॉमिनेशन में सिर्फ 2 गाड़ी के साथ जा सकते हैं. डोर टू डोर सिर्फ 5 लोग कैंडिडेट के साथ रह सकते हैं.



बिहार में 38 विधानसभा सीट अनुसूचित जाति और 2 विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व है. वहीं कोरोना के मद्देनज़र सोशल डिस्टेंसिग के साथ प्रचार प्रसार होगा. बिहार में कुल वोटर 7 करोड़ 79 लाख है . जिसमें से पुरूष वोटर 3 करोड़ 79 लाख और महिला वोटर 3 करोड़ 63 लाख हैं. 1.89 वैलेट पेपर यूनिट होंगे.

चुनाव वाले दिन 7 लाख सेनिटाइजर और 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट का उपयोग किया जाएगा. इसके साथ ही सभी मतदाताओं का पोलिंग बूथ पर TM टेस्ट किया जाएगा.