बस कुछ ही घंटों में गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान

लाइव सिटीज डेस्क : गुजरात में तो सियासी सरगर्मी पहले से ही बहुत तेज है. भाजपा, कांग्रेस के बीच पाटीदार नेताओं की भूमिका इन दिनों सुर्खियों में है. लेकिन सबसे ज्यादा जिस चीज़ का इंतजार हो रहा है वह है गुजरात चुनाव की तारीख का एलान. तो आज यह इंतजार खत्म होने जा रहा है.

चुनाव आयोग आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा दोपहर को करेगा. खबर के अनुसार दोपहर 1 बजे चुनाव आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेस करते हुए यह घोषणा करेगा. सूत्रों के अनुसार राज्य में दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं. पहले चरण का मतदान संभवत: 10 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को कराया जाएगा. जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 28 नवंबर होगी.

ऐसा पहली बार हुआ है जब गुजरात के चुनाव नतीजों की 18 दिसंबर की तारीख पहले से तय है, लेकिन शेड्यूल अब जारी होगा. बहरहाल, गुजरात में 182 सीटें हैं. मौजूदा असेंबली का टर्म 22 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है. बीजेपी ने इस बार रिकॉर्ड 150+ सीटें जीतने का टारगेट रखा है। पटेल-पाटीदार वोटर इस बार किंगमेकर साबित हो सकते हैं.

राज्य में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अपना पूरा दम रगा रही हैं. जहां भाजपा के सामने अपना गढ़ बचाने की चुनौती है तो वहीं कांग्रेस पाटीदारों को अपनी तरफ लेकर चुनाव जीतने की कवायद में लगी है.

राज्य में चुनाव तारीखों की घोषणा हिमाचल प्रदेश के साथ नहीं हो पाई थी. इसके बाद चुनाव आयोग विपक्ष के निशाने पर आ गया था. हालांकि, मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने साफ किया था कि बाढ़ राहत कार्यों के चलते चुनाव तारीखों के ऐलान में देरी हुई है.