अब EVM में प्रत्याशियों की तस्वीर भी, शुरुआत बिहार में उपचुनाव से

EVM
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : चुनाव आयोग ने EVM में एक और फीचर एड किया है. जिससे मतदाताओं को बड़ी सहूलियत होगी. अब वोटर को अपने पसंद के प्रत्याशियों को पहचान कर सही बटन दबाने में कोई परेशानी भी नहीं आएगी. इसके लिए EVM में प्रत्याशियों की तस्वीर भी लगा दी जाएगी. इसकी शुरुआत बिहार से होने वाली है. बता दें कि बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की 2 सीटों पर उपचुनाव होने वाली है.
बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में सिंबल के साथ प्रत्याशी की फोटो भी होगी.
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने ईवीएम अपडेट कराने की कवायद शुरू कर दी है. बता दें कि प्रदेश में अररिया लोकसभा के अलावा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं.

आयोग से मतदाताओं की शिकायत थी कि एक ही नाम के कई उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में होने पर अक्सर गलतफहमी हो जाती है. मतदाता गलती से, हमनाम दूसरे प्रत्याशी को वोट दे देते हैं. यही नहीं, मतदान करने में ज्यादा वक्त भी लगता है. बिहार में 3 सीट पर उपचुनाव की तैयारी शुरू 

लिहाजा चुनाव आयोग ने असमंजस दूर करने के लिए ईवीएम में सिंबल के साथ प्रत्याशियों की दो गुना ढाई सेंटीमीटर की फोटो भी शामिल करने का निर्देश दिया है. उल्लेखनीय है कि सितंबर से राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन से अररिया लोकसभा सीट रिक्त है, जबकि अक्टूबर में राजद विधायक मुद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद से जहानाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. भभुआ से भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडेय का नवंबर में निधन हो गया था. यह विधानसभा सीट भी खाली है.

About Ranjeet Jha 2861 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*