EXIT POLL : तीनों बड़े राज्यों में BJP को धक्का, कांग्रेस की बन रही है जमीन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डस्क: लोकसभा 2019 के चुनावों से पहले देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को लेकर आज मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई. ऐसे में अब इन पांचो राज्यों में  कुल 679 सीटों पर खड़ें उम्मीदवारों के जीत और हार का फैसला इवीएम में बंद हो गया है. अब 11 दिसंबर को इनके जीत और हार का फैसला होगा. लेकिन इससे पहले अलग-अलग चैनलों के एक्जिट पोल भी आने शुरू हो चुके हैं. टाइम्स नाउ ने सबसे पहला एक्जिट पोल जारी किया है.

न्यूज चैनल टाइम्स नाउ ने इन सभी राज्यों में लोगों के रूझान को देखते हुए ये एक्जिट पोल जारी किए हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा में किसकी सरकार बन रही है और किसकी नहीं इसका एक पूर्वानुमान आप और हम इन एक्जिट पोलों के जरीए लगा सकते हैं. एग्जिट पोल इन राज्यों में जनता का मूड बता रहे हैं.

छत्तीसगढ़ का एक्जिट पोल

90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग हुई. छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को वोटिंग हुई. टाइम्स नाउ और सीएनएक्स के पोल के अनुसार यहां से बीजेपी फिर से सत्ता में वापस आ सकती है. वहीं इंडिया टीवी के भी पोल यहां BJP के ही सरकार की बात कह रहे हैं. जबकि रिपब्लिक सी वोटर और न्यूज नेशन के अनुसार यहां कांग्रेस सत्ता में आएगी.

मध्य प्रदेश का एक्जिट पोल

230 सीटों पर मध्यप्रदेश में वोटिंग हुई है. रिपब्लिक टीवी के अनुसार यहां सत्ता में बीजेपी यानी शिवराज सिंह चौहान दोबारा सत्ता में आ रहे है. लेकिन कांग्रेस इस बार कड़ी टक्कर देती हुई दिख रही है. टाइम्स नाउ और इंडिया टीवी भी बीजेपी की सरकार बनने की बात कह रहे हैं तो वहीं इंडिया टूडे की माने तो बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है और कांग्रेस 2 सीटों से आगे है.

 

राजस्थान का एक्जिट पोल

राजस्थान की इस विधानसभा चुनाव में 199 सीटों पर वोटिंग हुई है. यहां से सामने आए एक्जिट पोल बीजेपी के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं. टाइम्स नाउ और इंडिया टूडे दोनों के ही पोल यह बताते हैं कि राजे का राज इस बार खत्म होने वाला है. यहां कांग्रेस ही सत्ता में आ रही है.

तेलंगाना का एक्जिट पोल

तेलंगाना में विधानसभा के 119 सीटों पर वोटिंग हुई. यहां से सामने आई एक्जिट पोल की माने तो यहां पर एक बार फिर से टीआरएस ही सत्ता में आ रही है. वही बीजेपी की चाहत को बड़ा धक्का लगा है. उसे यहां से सिर्फ 7 सीटें ही मिलती दिख रही है.

(सभी ग्राफिक्स एनडीटीवी से लिए गए हैं)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*