फेसबुक ने शुरू किया ऑनलाइन दुकानों के लिए नया मंच

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : फेसबुक इंटरनेट पर खरीदारी के लिए एक नया मंच शुरू कर रहा है जिस की मदद से व्यापारी ऐसी ऑनलाइन दुकानें खोल पाएंगे जिन तक फेसबुक या इंस्टाग्राम के जरिए पहुंचा जा सकेगा. इस मंच पर इन दुकानों के उत्पाद दिखाए भी जा सकेंगे और उनकी लाइव बिक्री भी हो सकेगी. यह जानकारी फेसबुक द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में दी गई.


फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग के अनुसार इस प्रोजेक्ट को कोरोना वायरस संकट के दौरान नुकसान झेल रहे छोटे व्यापारियों की मदद के लिए बनाया गया है जिनके व्यापार डूब रहे हैं . पहली बार ऑनलाइन जा रहे व्यापारियों से इस नए मंच पर अपनी ऑनलाइन दुकानें खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा मगर दुकान पर लेनदेन होने पर शुल्क जरूर लगेगा, वैसे भी फेसबुक के लिए कमाई का प्राथमिक जरिया विज्ञापन ही है.



विज्ञप्ति मेें कहा गया है कि चूंकि सारी गतिविधियां फेसबुक सेवाओं के बीच ही होंगी इसलिए कंपनी देख सकेगी कि लोग किस तरह की दुकानों से इंटरैक्ट करते हैं, किस तरह के उत्पादों में उनकी दिलचस्पी है और वे क्या खरीदते हैं .

फेसबुक का रंग नीला क्यूं ?


दुनिया में इतने रंग है लेकिन फेसबुक का रंग नीला ही क्यों होता है ? फेसबुक का रंग नीला है क्योंकि फेसबुक चीफ मार्क जुकरबर्ग सबसे ठीक तरह से नीला रंग ही देख सकते हैं. मार्क जुकरबर्गएक रशियन टेलिविजन टॉक शो में बात करते हुए खुद कहा था कि उन्हें कलर ब्लाइंडनेस है और नीला ही वह रंग है जिसे वे सबसे बेहतर ढंग से देख सकते हैं. यही वजह है कि उन्होंने फेसबुक का रंग नीला रखा है.