बाढ़ ने बिहार में मचाई तबाही, 16 जिलों की 66 लाख आबादी प्रभावित

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बाढ़ का प्रकोप राज्य में बढ़ता जा रहा है. राज्य के 16 जिलों के 121 प्रखंडों की 1165 पंचायतों की 66 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित हो चुकी है. जबकि बिहार सरकार बाढ़ आपदा से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और अब तक 418490 लोगों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया गया है. वहीं, हवाई सर्वेक्षण द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हालात का जायजा लिया है.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्रडु बताया कि बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चलाए जा रहे हैं. अब तक तीन लाख 76 हजार बाढ़ पीड़ितों के खाते में छह-छह हजार की राशि भेज दी गई है. शेष परिवारों के खाते में राशि भेजने की कार्रवाई की जा रही है. कुछ जगहों पर पानी घट गया है, जिस कारण राहत शिविरों की संख्या अभी आठ है. इन शिविरों में 12 हजार लोग रह रहे हैं. वहीं 1379 सामुदायिक किचेन चल रहे हैं, जिनके माध्यम से प्रतिदिन 10 लाख लोगों को भोजन कराया जा रहा है.



मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए बनाए गए राहत शिविरों और समुदाय किचेन का बुधवार को निरीक्षण किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया. बाढ़ पीड़ितों से बातचीत की और वहां की सुविधाओं के बारे में उनसे भी जानकारी ली. इसके पहले मुख्यमंत्री ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों और तटबंधों का हवाई सर्वेक्षण भी किया.