1 जून से बिहार के लिए 20 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी, देश में 200 ट्रेन चलाने की रेलवे ने दी हरी झंडी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पूरे देश में 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. जिसकी तैयारी रेलवे ने कर ली है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया की प्रतिदिन चलने वाली इन 200 स्पेशल ट्रेनों में स्लीपर और जनरल सेकेंड क्लास के कोच होंगे. ट्रेनें कहां से कहां तक चलाई जाएंगी इसका ऐलान नहीं किया गया है.

रेल मिनिस्टर पीयूष गोयल ने लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के लिए चलाए जा रहे श्रमिक स्पेशल ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 1 मई से चलाए जा रहे 1,565 ट्रेनों के जरिए करीब 20 लाख मजदूरों को उनकी मंजिल तक पहुंचाया गया है. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए केन्द्र सरकार की ओर से नई गाइडलाइंस जारी किया गया है. जिसके मुताबित अब शेड्यूल का फैसला रेल मंत्रालय करेगा. जो पहले दोनों राज्यों की सहमति होने और गंतव्य राज्य से अनुमति मिलने पर ही चला करती थी.  

बिहार के लिए 40 स्पेशल ट्रेन

1 जून से चलायी जाने वाली ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है. पूरे देश में 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटरों पर कल से बुकिंग शुरू हो जाएगी . साथ ही एक दो दिनों के अंदर ही टिकट काउंटर को भी खोले जाने की तैयारी है. 200 ट्रेनों में बिहार की 20 जोड़ी ट्रेन भी शामिल हैं. हालाकि कई ट्रेन बिहार से होकर गुजरेगी जो प्रदेश के अलग अलग रेलवे स्टेशनों पर रूकेंगी.